पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:डायलिसिस करने के लिए 3 हफ्ते में 35 सेशन लगे, अभी 10 मरीज ले रहे लाभ

जशपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डायलिसिस यूनिट में भर्ती मरीज। - Dainik Bhaskar
डायलिसिस यूनिट में भर्ती मरीज।

जिला अस्पताल में 35 लाख की लागत से स्थापित डायलिसिस यूनिट की शुरूआत 23 जून को की गई। सिर्फ तीन सप्ताह में डायलिसिस के लिए 35 सेशन लगाए जा चुके हैं। वर्तमान में 10 पंजीकृत मरीज हैं जिनका डायलिसिस किया जा रहा है।

जिले में डायलिसिस यूनिट की स्थापना होने से लोगों को अब डायलिसिस कराने के लिए अनावश्यक समय के साथ धन की खर्च नहीं करना पड़ रह है। इसकी मांग बीते कई सालों से हाे रही थी। जिला अस्पताल में पांच बिस्तर डायलिसिस यूनिट की स्थापना की गई है।

जहां एक दिन में 10 मरीजों का डायलिसिस किया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार यूनिट के प्रारंभ होने के तत्काल बाद ही मरीजों को डायलिसिस की सेवा दी जा रही है।

इनके लिए डायलिसिस

​​​​​​​डायबिटीज, किडनी संबंधी रोगी एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए डायलिसिस कराना जरूरी है, पर जब यह सुविधा जिले में न हो तब मरीजों के लिए यह चिंता का कारण बन जाता है। केन्द्र में डायलिसिस सेवा का लाभ ले रहे मरीज ने बताया कि अस्पताल में डायलिसिस सेवा शुरू होने से पहले उन्हें हर बार डायलिसिस कराने अम्बिकापुर जाना पड़ता था परंतु अब जिले में ही यह सुविधा मरीजों को पूर्णतः निःशुल्क प्रदान की जा रही है।

खबरें और भी हैं...