पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अवैध कारोबार:रांची से पत्थलगांव में हो रही शराब की तस्करी, युवक को पुलिस ने पकड़ा

जशपुर/पत्थलगांव20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
झारखंड के शराब के साथ पकड़ा गया आरोपी। - Dainik Bhaskar
झारखंड के शराब के साथ पकड़ा गया आरोपी।
  • कार में रखी 10 पेटी शराब को शहर में खपाने के फिराक में घूम रहा था आरोपी

जिले में दूसरे राज्यों से शराब लाकर खपाने का काम धड़ल्ले से चल रहा है। कोचियों द्वारा झारखंड और ओडिशा की शराब को जिले में खपाने का काम कर रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में पत्थलगांव पुलिस ने झारखंड से शराब लेकर आए एक युवक को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है।

लग्जरी वाहन में शराब की तस्करी करने वाले एक युवक को पुलिस ने पकड़कर आबकारी एक्ट में कार्यवाही की है। मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली की एक इंडिगो कार में दस पेटी अवैध शराब लेकर उसे खपाने की फिराक में युवक घूम रहा है। सूचना मिलने पर पुलिस ने तत्काल टीम गठित कर इंडिगो कार क्रमांक जेएच 02 डब्लू 9438 को घेरकर उसमें से एक युवक को पकड़ लिया। पुलिस की टीम ने कार को रोककर उसकी तलाशी लेनी शुरू की तो पुलिस को कार में दस पेटी अंग्रेजी शराब रखी मिली। जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया।

पकड़े गए शराब की कीमत लगभग 70 हजार रुपए बताई जा रही है। पकड़े गए युवक से पुलिस ने पूछताछ करना शुरू किया तो युवक ने अपना नाम शंभुनाथ चौधरी पिता रामबरन चौधरी निवासी थाना पालकोट जिला गुमला होना बताया। आरोपी ने पुलिस को बताया कि वह झारखंड के रांची से शराब लाकर पत्थलगांव में उसे बेचने के फिराक में था। आरोपी से अवैध शराब परिवहन के लिए प्रयुक्त टाटा इंडिका विस्टा कार, एक मोबाइल फोन तथा 1300 रुपए नगद जब्त किया। आरोपी के खिलाफ अवैध रूप से दीगर राज्य से अंग्रेजी शराब परिवहन करने का अपराध पाए जाने पर थाना पत्थलगांव में 34(2) 59(क) आबकारी एक्ट में अपराध पंजीबद्ध किया।

जशपुर जिला झारखंड और ओडिशा राज्य की सीमा से लगता है। दोनों सीमाओं में जिले में प्रवेश करने वाले वाहनों की किसी प्रकार की कोई चेकिंग नहीं होती है। इसके कारण ही नशे के सौदागर अासानी से जशपुर जिले में प्रवेश कर जाते हैं। ओडिशा की ओर से बड़ी मात्रा में गांजे की तस्करी की जाती है। झारखंड की ओर से इन दिनों शराब की तस्करी की जा रही है। पत्थलगांव में पकड़ा गया तस्कर झारखंड का रहने वाला है और वह रांची से शराब लेकर जिले में प्रवेश किया था। तस्कर ने रांची से शराब लेने के बाद लोदाम चौकी होते हुए ही पत्थलगांव तक पहुंचा था। इन दिनों लोदाम चौकी के पास पुलिस बैरियर लगाकर वाहनों की चेकिंग कर रही है। इसके बावजूद कार का यहां तक पहुंचना कई संदेहों का जन्म देता है।

झारखंड, ओडिशा की शराब की कीमत कम

जशपुर जिले में इन दिनों बड़ी मात्रा में शराब की तस्करी की जा रही है। शराब तस्करों द्वारा पड़ोसी राज्य झारखंड और ओडिशा से शराब खरीदकर उसे जिले में खपाने का काम करते हैं। बताया जाता है कि छत्तीसगढ़ में मिलने वाली शराब की कीमत अधिक है, वहीं ओडिशा और झारखंड में छत्तीसगढ़ के तुलना में शराब की कीमत कुछ कम है। दोनों राज्यों में कम किमत में शराब मिलने के कारण तस्कर झारखंड और ओडिशा से शराब लेकर जिले में पहुंचते हैं।

होटलों और गुमटियों में खपाई जा रही शराब

पुलिस एवं आबकारी विभाग की उदासीनता के कारण पत्थलगांव क्षेत्र के अधिकांश होटलों के अलावा ठेले गुमटियों में भी अंग्रेजी शराब की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। शासन की आम जगह में बैठकर शराब पीना पिलाना की नीति इन दिनों शहर में आकर पूरी तरह धूमिल हो चुकी है। होटल ढाबों के अलावा ठेले गुमटियों मे अंग्रेजी शराब की बिक्री कई गुना अधिक दामों में हो रही है।

खबरें और भी हैं...