पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बढ़ रही मंहगाई को बताया केंद्र सरकार की विफलता:मनोज सागर यादव ने कहा कि मोदी सरकार के 7 सालों के कुशासन में पेट्रोल व डीजल के दामों में अविवेकपूर्ण बढ़ोत्तरी

जशपुरनगर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मनोज सागर यादव वे प्रेसवार्ता आयोजित कर देश में बढ़ रही मंहगाई का जिम्मेदार केंद्र की मोदी सरकार को बताया। श्री यादव ने बताया कि केन्द्र की मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण वस्तुओं के दाम दोगुने से अधिक हुए हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम दोगुने हो गए।

दूसरी ओर किसानों की आमदनी घटी है। खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ने का फायदा बिचौलियों को मिला है ना कि किसानों को श्री यादव ने कहा कि खाद्य तेलों के दाम पिछले दो वर्ष में लगभग दुगुने हुए है । श्री यादव ने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि देश में खाद्य तेल का सबसे बड़ा निर्माता मोदी के प्रिय गौतम अडानी है,खाद्य तेल के दामों को बढ़ने का सबसे ज्यादा फायदा अडानी को हो रहा। कोरोना जैसी महामारी में मोदी सरकार की अकर्मण्यता से इलाज और दवाईयों में लोगों की जमा पूंजी जमीन जायदाद खत्म हो गया।

जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनोज सागर यादव ने कहा कि पिछले एक साल में खाद्य तेलों के दामों में 55 % की वृद्धि हुई है। इस मूल्यवृद्धि ने खाद्य तेलों जैसे मूंगफली तेल , सरसों तेल , सोयाबीन तेल , सूरजमुखी तेल और पाम आयल के मूल्य वृद्धि के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। सरसों तेल की बात करें तो मई 2020 में 1 लीटर सरसों तेल का दाम 90 रुपए प्रति लीटर था जो आज 200 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। इससे घर का बजट बिगड़ गया है। अब लोगों को अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं।

कच्चा तेल सस्ता होने के बाद भी बढ़ रहे दाम
मनोज सागर यादव ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार के 7 सालों के कुशासन में पेट्रोल व डीजल के दामों में अविवेकपूर्ण बढ़ोत्तरी की । अप्रैल 2014 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 102 डॉलर प्रति बैरल थी। तब देश के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे और उन्होंने पेट्रोल डीजल के दामों को बढ़ने नहीं दिया। उस समय पेट्रोल की कीमत 72 रुपए प्रति लीटर एवं डीजल की कीमत 6 रुपए प्रति लीटर थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल की कीमत 69.15 डॉलर प्रति बैरल है , जबकि प्रदेश में पेट्रोल की कीमतें 92.76 रुपए प्रति लीटर एवं डीजल की कीमत 92.38 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है।

खबरें और भी हैं...