पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समीक्षा बैठक आयोजन:सुजलाम अभियान में की लापरवाही, होगी कार्रवाई

जशपुर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्य कार्यपालन अधिकारी केएस मण्डावी की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सभाकक्ष में 77 ग्राम पंचायतों के सचिव की कार्यशाला सह समीक्षा बैठक आयोजन की गई। बैठक में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालयों, सेग्रीगेशन शेड, दिव्यांग शौचालय, हाईवे शौचालयों की पंचायत वार विस्तार से समीक्षा की गई और जिन ग्राम पंचायतों में कार्य अपेक्षित नहीं है उन्हें आगामी 20 सितंबर तक सभी कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

समीक्षा के दौरान कार्यों के प्रति उदासीनता एवं व्यक्तिगत रुचि नहीं लेने वाले इचकेला के सचिव मनोज चौहान को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए साथ ही बैठक में अनुपस्थित ग्राम पंचायत तमता के सचिव दिनेश कलिहारी, कछार के सचिव विशंभर यादव और चटकपुर के सचिव महेंद्र कुमार को भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिया गया है। सीईओ ने समीक्षा बैठक के दौरान समस्त सचिवों एवं कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा को स्पष्ट रूप से निर्देश देते हुए कहा कि कार्यों में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी। उन्होंने चिन्हांकित ग्राम पंचायत के शौचालयों निर्माण के कार्य को शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। संचालन की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत स्वयं करे या समूह को प्रदान करे, साथ रखरखाव एवं मेंटेनेंस हेतु यूजर चार्ज अनिवार्य रूप से लागू करने के लिए कहा गया है। लक्षित समस्त ग्राम पंचायतों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन का कार्य सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिए हैं और सुजलाम अभियान अंतर्गत कार्य को भी अभियान के रूप में लेकर व्यक्तिगत एवं सामुदायिक स्तर पर सोख्ता गड्ढा का निर्माण कराकर सुजलाम अभियान को सफल बनाना के लिए कहा गया है।

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सुजलाम अभियान के तहत आयोजित कार्य शाला में जिला सलाहकार राजेश जैन ने पीपीटी के माध्यम से ग्राम पंचायतों में ग्रे वाटर प्रबंधन हेतु बिंदुवार जानकारी दी जिसमे घरेलू पानी के उचित प्रबंधन हेतु विकल्पों जिनमे सोखता गड्ढे का निर्माण, किचिन गार्डन, बाड़ी, बनाकर उचित प्रबंधन किया जाना सुनिश्चित करे इसके साथ ही ओ डी एफ प्लस गांव को भी प्राथमिकता में लेकर पूर्ण करें। इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी मनोज रमाकांत मिश्रा, जिला सलाहकार स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के राजेश जैन, मनरेगा प्रभारी अस्वनी व्यास, कार्यक्रम अधिकारी नरेगा समस्त ब्लॉक, समन्वयक स्वच्छ भारत के साथ सचिव उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...