पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण:खाद बनाने की टंकी नहीं बनाई कृषि उप संचालक को नोटिस

जशपुरनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार को कलेक्टर ने जशपुर ब्लाक के बड़ाकरौंजा, तुरीलोदाम, घोलेंग के गौठान का निरीक्षणकर गोबर खरीदी, वर्मी टांका, भू नाबेर्ड टांका, गौठान में पानी की सुविधा और समूह की महिलाओं को आजीविका से जोड़ने के लिए की गई गतिविधियों जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान गौठानों में वर्मी टंका नहीं बना पाए जाने कलेक्टर महादेव कावरे ने नाराजगी जाहिर की और कृषि विभाग के उप संचालक एमआर भगत को कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा।

उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी को कड़ी हिदायत देते हुए कि जिन गौठानों में गोबर रखने के लिए वर्मी टंका नहीं बने हैं वहां प्राथमिकता से वर्मी टंका बनाने कहा।

निरीक्षण के दौरान तुर्रीलोदाम के पंचायत सचिव रजउल हक को गौठान में 2.69 लाख रुपए से बोर खनन होने के बाद भी पानी की व्यवस्था नहीं होने औ रबड़ाकरौंजा सचिव अलबेर तिग्गा को गोबर विक्रेताओं का डाटा एन्ट्री पूर्ण नहीं करने पर शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए और तीन दिवस के भीतर जवाब पेश करने के लिए कहा।

इस अवसर पर जनपद पंचायत जशपुर के सीईओ प्रेमसिंह मरकाम, पशुपालन विभाग के उप संचालक जीएस तवर, उप संचालक कृषि एमआर भगत, पंचायत सरपंच, सचिव एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

महावीर सिंह ने किया 5 ट्रैक्टर पैरा दान
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान समूह की महिलाओं को जिन गौठानों में बिजली की सुविधा हैं, वहां दोना-पतल के साथ ही मुर्गी पालन, बकरीपालन, सुअर पालन करके अन्य आजीविका से जोड़ने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाओं को माह में कम से कम आठ से नौ हजार की आर्थिक आमदनी हो, ऐसे काम से जोड़ने के लिए कहा गया है।

बड़ाकरौंजा 5 एकड़ में गौठान और 3.5 एकड़ में चरागाह विकसित किया गया है। इसी प्रकार तुर्रीलोदाम 3.50 एकड़ में गौठान, 3.50 एकड़ में चराहगाह एवं 3.50 एकड़ में घोलेंग गौठान को विकसित किया गया है। तुर्रीलोदाम के महावीर सिंह ने गौठान के लिए 5 ट्रैक्टर पैरा दान भी किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें