पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमितों की संख्या बढ़ी पर लापरवाही नहीं घटी:छह दिन में कोरोना संक्रमित होनेे वालों की संख्या हुई दोगुनी 209 नए केस, रांची हॉस्पिटल में शहर के एक मरीज की मौत

जशपुरनगर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दरबारीटोली में घूम-घूमकर कलेक्टर ने की अपील, कंटेनमेंट जोन से बाहर ना निकलें लोग

जिले में काेराेना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। रोज नए रिकार्ड बन रहे हैं। मंगलवार को जिले में अब तक में सबसे अधिक 209 मरीज मिले हैं, वहीं मंगलवार की देर शाम को शहर के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति की रांची के अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 43 हो गई है।

इतनी अधिक संख्या में केस बढ़ने के बावजूद लोगों में पूरी तरह से जागरूकता नहीं आ पाई है। कई जगहों पर भीड़ जमा हो रही है और अभी भी कुछ चेहरों से मास्क गायब है। सबसे बड़ी लापरवाही कंटेनमेंट जोन से हो रही है। जिस इलाके में अधिक संख्या में मरीज मिल रहे हैं, उस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन वाले एरिया में किसी भी बाहरी को घुसने या उस इलाके के लोगों को बाहर निकलने पर पाबंदी होती है। ताकि कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके। पर लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं।

शहर के दरबारीटोली एरिया को मंगलवार को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। बुधवार की सुबह कलेक्टर महादेव कावरे ने दरबारी टोली पहुंचकर स्वयं लोगों से अपील की, कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करें और कंटेनमेंट जोन से कोई भी बाहर ना निकलें। पर इस अपील का भी दरबारीटोली के निवासियों में कोई असर नहीं देखा गया। पालिका द्वारा दरबारीटोली के तीनों बाहरी द्वार पर पुलिस बेरिकेट लगाए गए हैं। इस बेरिकेट को पार कर दिनभर लोग आते-जाते रहे। कंटेनमेंट जोन के निवासी रोजाना की तरह अपने दफ्तर गए, बाजार गए, सामान खरीदा। जब शहर में लोग ऐसी लापरवाही बरत रहे हैं तो गांव में कंटेनमेंट जोन में क्या स्थिति होगी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

होम आइसोलेशन के लिए सभी विकासखंडों में सहायता केन्द्र खुले, सहायता के लिए मोबाइल नंबर भी जारी
जिले के सभी विकासखंडों में होम आइसोलेशन के लिए सहायता केंद्र एवं जिला स्तर पर कंट्रोल रुप बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार

कंटेनमेंट जोन से निकल कर लोगों ने खोली दुकानें
दरबारीटोली के जिस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है, उस इलाके में कई व्यवसायी भी हैं। इन व्यवसायियों की दुकानें शहर के दूसरे इलाकों में है। नियमत: इन व्यवसायियों को घर से नहीं निकलना था। पर अधिकांश व्यवसायी कंटेनमेंट जोन की सीमा से बाहर निकले और शहर के मुख्य इलाकों में जाकर अपनी दुकानें लगाई। कंटेनमेंट जोन से निकलकर लोगोंं ने होटल, बेकरी सहित अन्य दुकानें भी लगाई। ऐसी स्थिति में कोरोना के संक्रमण को रोक पाना मुश्किल है।

कुल जांच में 15 प्रतिशत अभी भी मिल रहे संक्रमित
संक्रमण अभी भी काफी तेज है। बीते एक सप्ताह से कुल जांच में 15 प्रतिशत से अधिक लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं। कोरोना के सर्विलेंस ऑफिसर ने बताया कि मंगलवार को जिले में कुल 1751 लोगों की जांच हुई थी। जिसमें से 360 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं। 266 लोगों की ट्रनेट जांच व 1125 लोगों की रैपीड एंटीजन किट से जांच हुई थी। ट्रनेट जांच में 31 व एंटीजन जांच में 112 लोग संक्रमित पाए गए।

जिले के पांच इलाके कंटेनमेंट जोन बने
कलेक्टर महादेव कावरे ने कोरोना वायरस संक्रमण की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए फरसाबहार विकासखंड के ग्राम रनई में 6 एवं कोनपारा ग्राम पंचायत में 7 व्यक्ति तथा जशपुर विकासखंड के ग्राम लोदाम के कोनबीरा में 6 व्यक्ति एवं कांसाबेल विकासखंड के ग्राम देवरी में 7 व्यक्ति के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर संबंधित ग्राम के निर्धारित परिधि क्षेत्र को 15 अप्रैल के रात्रि 11.59 बजे तक के कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें