पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नई व्यवस्था:कॉलेजों की होगी ऑनलाइन परीक्षा छात्र उत्तरपुस्तिका करेंगे अपलोड

जशपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • उत्तर पुस्तिका की मूल प्रति लिफाफे में बंद कर कॉलेज भेजेंगे परीक्षार्थी परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग लॉगिंग आईडी व पासवर्ड

सरगुजा विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2019 20 की परीक्षा ऑनलाइन लेने का फैसला किया है। परीक्षा आयोजन को लेकर विश्वविद्यालय द्वारा अधिसूचना जारी कर दी है। 22 सितंबर से ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू होंगी। विवि कॉलेजों को इसके आवश्यक निर्देश दिए हैं। स्नातक प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष के साथ प्राइवेट, पूरक, स्नातकोत्तर सहित सभी परीक्षाएं इस वर्ष इसी पद्धति से होंगी। सत्र 2019-20 किया परीक्षा कोरोना संक्रमण को लेकर टाल दी गई थी। पर अब नया सत्र शुरू हो चुका है। इसलिए विवि द्वारा ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन कर पहले से कॉलेजों में पढ़ रहे छात्रों को अगले सत्र में जाने का रास्ता साफ कर रही है। विश्वविद्यालय ने जारी अधिसूचना में कहा है कि स्थगित परीक्षाओं के प्रश्न पत्र पुरानी पद्धति के ही होंगे। प्रश्नपत्र कॉलेज व छात्रों की लॉगिन आईडी पर भेजी जाएगी। साथ ही कॉलेजों से भी छात्रों की लॉगिन आईडी पर इसे डाला जाएगा। किसी भी तरह की परेशानी होने पर या प्रश्नप्रत्र नहीं मिलने पर छात्र परीक्षा केंद्र या कॉलेज में संपर्क कर सकते हैं। समय-सारणी के अनुसार जिस विषय की परीक्षा होगी उसी दिन परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय के 2 घंटे पूर्व प्रश्नपत्र कॉलेज लॉगिंग आईडी और छात्रों की लॉगिन आईडी पर उपलब्ध हो जाएगा।

ऑनलाइन अपलोड के बाद लिफाफे में भी भेजनी होगी उत्तर पुस्तिका
परीक्षा वाले दिन ही उत्तर पुस्तिका छात्रों को ऑनलाइन अपलोड कर भेजना होगा। इसके अलावा सभी विषयों की परीक्षा समाप्त होने के बाद सभी प्रश्न पत्र की उत्तर पुस्तिकाओं को अलग-अलग छोटे लिफाफे में, और सभी उत्तर पुस्तिकाओं की छोटे लिफाफे को एक साथ बड़े लिफाफे में डालकर विश्वविद्यालय के प्रारूप के अनुरूप पंजीकृत डाक द्वारा भेजना होगा। छात्रों को लॉगिंग आईडी पर मुख्य उत्तर पुस्तिका की प्रथम पेज को भी अपलोड करना होगा। इस पहले पेज में छात्र अपना विवरण लिखेंगे। छात्र उत्तर पुस्तिका के लिए A4 साइज के कागज का उपयोग कर सकते हैं। परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका के सभी पेज पर अपने दस्तखत करने होंगे। परीक्षार्थी को परीक्षा आयोजन तिथि को ही विश्वविद्यालय द्वारा अधिकृत एजेंसी की आईडी, जिस आईडी से छात्र को प्रश्न पत्र प्राप्त हुआ है उसी आईडी पर अपनी उत्तर पुस्तिका को उसी दिन पीडीएफ तैयार कर रात्रि 12 बजे तक भेजना है।

अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं परीक्षार्थी
परीक्षार्थियों ने पूर्व में जो ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दिया है यदि वे उसे बदलना चाहते हैं तो इसके लिए अभी समय है। परीक्षार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर उस में दिए गए ऑप्शन को क्लिक कर अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी बदल सकते हैं।

मूल्यांकन पहले की तरह
छात्रों को पंजीकृत डाक से भेजी गई उत्तर पुस्तिका की पावती साथ रखनी होगी। छात्रों को ध्यान देना होगा कि वे उत्तर पुस्तिका के सभी पेज पर नीचे की और दाईं ओर दस्तखत के साथ रोल नंबर जरूर लिखें। परीक्षार्थियों से प्राप्त उत्तर पुस्तिका को विश्वविद्यालय में भेजा जाएगा और विश्वविद्यालय द्वारा परम्परागत तरीके से मूल्यांकन किया जाएगा।

दोबारा नहीं होगी परीक्षा
विश्वविद्यालय ने साफ किया है कि जिन विषयों की परीक्षा तय तिथि पर होती है उसे दोबारा किसी भी हाल में नहीं कराएंगे। नेटवर्क समस्या, जानकारी के अभाव सहित किसी भी कारण से परीक्षार्थी परीक्षा से चूकते हैं तो उनके पास विकल्प नहीं बचेगा। जिनकी प्रायोगिक परीक्षा नहीं हो पाई है उन की ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से परीक्षा ली जाएगी।

छात्र वचन पत्र भी देंगे
सभी विषयों की उत्तर पुस्तिका के साथ परीक्षार्थियों को एक वचन पत्र भी देना होगा। इसमें में परीक्षार्थी यह वचन लिखेंगे की उत्तर पुस्तिका में सभी उत्तर उन्होंने स्वयं ही दिया है। किसी परीक्षार्थी को असुविधा तो नहीं हो रही है यह तय करने के लिए 18 सितंबर को डमी परीक्षा का आयोजन किया जाना है।

22 सितंबर से शुरू होगी परीक्षा
ऑनलाइन पद्धति से परीक्षाएं 22 सितंबर से शुरू हो रही है। परीक्षा दो पालियो में सुबह 10.00 से एक और दोपहर 2:00 से शाम 5:00 के बीच होंगी। पहले दिन विभिन्न संख्याओं के फाइनल ईयर की परीक्षा होगी। समय सारणी कालेजों द्वारा जारी कर दिया गया है।

परीक्षा कराने की हो रही तैयारी
"विवि के निर्देशों के अनुसार जिले के समस्त कॉलेजों में ऑनलाइन परीक्षा आयोजन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। जिले में कहीं भी इस परीक्षा में दिक्कत नहीं आएगी।''
-डॉ विजय रक्षित, प्राचार्य, एनईएस पीजी कॉलेज।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें