पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:दूसरे प्रदेश काम करने जाने वालों का रखेंगे रिकार्ड

जशपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को पंचायतों में पलायन रजिस्टर रखने कहा है। कलेक्टर महादेव कावरे ने मंगलवार कलेक्ट्रोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में दूसरे राज्य में काम करने जाने वालों के आधार नम्बर, मोबाइल नम्बर और पहचान रखने के निर्देश दिए हैं। ताकि जिले से बाहर गए लोगांे की जानकारी मिल सके और आवश्यकता पड़ने पर उनकी सहायता की जा सके। कलेक्टर ने पीएचई और नगरीय निकाय के अधिकारियों को गर्मी के मौसम के मद्देनजर बिगड़े हैण्ड पंपों को सुधारने कहा है, ताकि लोगों की सुविधा को ध्यान रखते हुए पानी की आपूर्ति ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय में की जा सके। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने विभाग की परामर्शदात्री की बैठक आयोजित करने के लिए भी कहा है।कलेक्टर ने कहा कि सभी आहरण अधिकारियों को 27 फरवरी के पहले विभाग से संबंधित खरीदी का कार्य कर ले और कोषालय में बिल जमा कर दे, ताकि समय पर भुगतान की कार्यवाही हो सके। 25 लाख रुपए की अधिक के भुगतान के लिए वित्त विभाग से अनुमति लेनी पड़ती है। इसके लिए भी पहले से प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए कहा गया है। कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा और बिरहोर परिवारों के छूटे हुए सदस्यों का अंत्योदय राशन कार्ड बनाए। आदिम जाति विभाग से पिछड़ी जनजाति परिवारों की सूची लेकर छूटे हुए परिवारों को कार्ड बनाने के लिए कहा गया है।

सही बिजली देने का विभाग को दिया निर्देश
कलेक्टर ने बिजली विभाग के अधिकारियों से लंबित आवेदनों की जानकारी लेते हुए कहा कि शासकीय विभागों और ग्रामीणों से अधिक बिजली बिल देने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने बिजली अधिकारी को कड़ी हिदायत देते हुए प्रतिमाह रीडिंग करके बिजली बिल ही देने के निर्देश दिए हैं और जिन ग्रामीणों की शिकायत है उनके आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करके सही बिजली बिल देने के निर्देश दिए हैं।

लोगों को जागरूक करने लगा रहे चौपाल
बैठक में एसएसपी बालाजी राव ने कहा कि दूरस्थ अंचल के ग्रामीणों को कानून के प्रति जागरूक करने के लिए चिह्नांकित ग्राम पंचायतों में निर्धारित तिथि में पुलिस चौपाल लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग, परिवाहन विभाग, कौशल विकास विभाग, कृषि विभाग एवं अन्य विभाग अपने विभाग से संबंधित योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना चाहते हैं, तो वे पुलिस चौपाल में शामिल होकर लोगो को विभागीय योजनाओं की जानकारी दे सकते हैं।

फायर बिग्रेड के लिए करें 101 में संपर्क
महिला बाल विकास अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री विवाह योजना में 282 जोड़ो का पंजीयन हाेगा। फरवरी में ही बगीचा, सन्ना, कुनकुरी, पत्थलगांव और दुलदुला में सामूहिक कन्या विवाह कराया जाएगा। उन्होंनें नगरीय निकाय के अधिकारियों से फायर एण्ड सेफ्टी वाहन की जानकारी ली। जशपुर जिले में 4 फायर एण्ड सेफ्टी वाहन हैं। आपात काल स्थिति में लोग निःशुल्क हेल्प लाइन नम्बर 101 में संपर्क करके वाहन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें