उपपंजीयक के खिलाफ जिला पंजीयक रायगढ़ से शिकायत:20 दिनों से उप पंजीयक कार्यालय में काम पेंडिंग

जशपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उप पंजीयक कार्यालय में पदस्थ उप पंजीयक वनमाली कश्यप के खिलाफ जमीन खरीद बिक्री का काम करने वालों ने शिकायत की है। शिकायत पत्र जिला पंजीयक रायगढ़ को भी भेजा है। शिकायत में उप पंजीयक पर आरोप है कि जमीन की रजिस्ट्री, नकल व अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को लेकर पिछले 20 दिनों से कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं, लेकिन इनका काम नहीं हो पा रहा है। उप पंजीयक लिंक फेल होने का बहाना लगाकर तो कभी मुझे ऑनलाइन रजिस्ट्री करना नहीं आता है, कहकर लोगो का काम नहीं कर रहे हैं।

शिकायतकर्ता सैयद सफ्दर हुसैन, संजय सोनी, ओम तिवारी, देवेन्द्र गुप्ता, राजकुमार ताम्रकार सहित अन्य का कहना है कि उनकी ओर से अपने-अपने भूमि की बिक्री विलेख एवं अन्य विलेख पंजीयन, नकल दस्तावेज,मुख्यतारनामा आम एवं उप पंजीयक कार्यालय संबंधित कार्य के लिए उप पंजीयक कार्यालय जशपुर में लगभग 15-20 दिनों से चक्कर काट रहे हैं, जो अभी तक नहीं हुए है। उप पंजीयक कोई कार्य नहीं कर रहा है और न ही कोई बात सुन रहे हैं। कभी नेट तो कभी लिंक नहीं हाेने का हवाला देकर एवं टाल मटोल करते हैं एवं कभी मुझे पंजीयन कार्य का ज्ञान नहीं है। कहा जाता है।

पंजीयन अधिनियम का बुक देखने लगते हैं, तब तक पक्षकारगण का अपॉइंटमेंट का समय खत्म हो जाता है एवं आवेदक को पूर्व में संबंधित हल्का पटवारी द्वारा जारी 16-22 बिन्दु जानकारी दस्तावेज मिसल बन्दोबस्त, अधिकार अभिलेख मांग कर ऐन केन प्रकारेण आवेदकगण को बेवजह घुमाया जा रहा है, जबकि विक्रय विलेख हस्तांतरण संबंधी कार्य में शासन पंजीयन विभाग से निर्देश है कि डिजिटल हस्ताक्षरित बी.1 खसरा नक्शा पक्षकार का शपथ पत्र, किसान किताब जो बिक्री विलेख का अंश के आधार पर पंजीयन कार्य किया जाए वहीं वनमाली कश्यप उप पंजीयक जशपुर द्वारा शासन के आदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं।

छुट्‌टी में हूं नियमानुसार हो रहे सभी काम

फिलहाल तो मैं बीमार हूं और तीन दिन की छुट्‌टी पर हूं। उपपंजीयक कार्यालय से नियमानुसार काम संचालित हो रहे हैं। बगैर नियम के आंख बंदकर पंजीयन का काम नहीं किया जा रहा है। हर रजिस्ट्री से पहले जांच-परख हो रही है। कार्यालय में कुछ समस्याएं हैं, जिससे काम विलंब हो रहा होगा। जैसे उप पंजीयक कार्यालय में स्टाफ नहीं, केवल बीएसएनएल का इंटरनेट कनेक्शन और वह भी अधिकांश दिनों ठप रहने की समस्या आ रही है।''
वनमाली कश्यप, उप पंजीयक, जशपुर

खबरें और भी हैं...