पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पर्यावरण की चिंता:गौठान परिसर में जनप्रतिनिधियों ने लगाए फल और छायादार पौधे

जशपुरनगर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गौठान में पौधे लगाते जनप्रतिनिधि। - Dainik Bhaskar
गौठान में पौधे लगाते जनप्रतिनिधि।
  • झोलंगा गौठान में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस पर मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत पर्यावरण संरक्षण एवं पर्यावरण के प्रति लोगों में जन जागरूकता लाने के उद्देश्य से जशपुर विकासखंड के झोलंगा गौठान में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विधायक विनय भगत, कलेक्टर महादेव कावरे, पुलिस अधीक्षक जशपुर बालाजी राव, वनमंडलाधिकारी जशपुर जाधव श्री कृष्ण सहित अन्य अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा गौठान परिसर पर फलदार एवं छायादार पौधे रोपित किए। इस अवसर पर सहायक आयुक्त बीके राजपूत एसडीएम जशपुर, जनपद सीईओ जशपुर प्रेम सिंह मरकाम, नायब तहसीलदार जशपुर व्यास नारायण साहू, सामाजिक कार्यकर्ता योगेश सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए जशपुर विधायक विनय भगत ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीणों को लाभ पहुंचाने के लिए सतत विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ रविवार पूरे प्रदेश में किया गया है। इसमें वन विभाग के सहयोग से किसानों को अपनी निजी भूमि पर वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।इससे पर्यावरण में संतुलन बनेगा, लकड़ियों की आपूर्ति होगी। विधायक विनय भगत ने सभी लोगों को योजनाओं से जुड़कर लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

कलेक्टर कावरे ने उपस्थित ग्रामीणों को मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसान अपने खेतों में धान फसल के बदले वृक्षारोपण करते हैं, तो उन्हें आगामी 3 वर्षों तक प्रतिवर्ष 10 हजार रुपए प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इससे भविष्य में पंचायतों की आय में वृद्धि हो सकेगी। उन्होंने बताया कि पर्यावरण एवं मनुष्य का अटूट संबंध है। इसलिए पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी लोगों को एक साथ मिलकर कार्य करना होगा।

खबरें और भी हैं...