शिक्षा / इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाई की हो रही तैयारी बारहवीं तक पढ़ाने वाले स्टाफ की हुई नियुक्ति

Preparation for studying in English Medium School, appointed staff to teach up to class XII
X
Preparation for studying in English Medium School, appointed staff to teach up to class XII

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

जशपुर. शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए चयनित नगरपालिका जशपुर के सामने स्थिति नवीन आदर्श विद्यालय में चलाया जाएगा। इसके लिए स्टॉफ चुनने का कार्य जारी है। भवन में स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। कलेक्टर ने इसका निरीक्षण कर विद्यालय के संचालन के लिए अधिकारियों को व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।  
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर महादेव  कावरे ने नवीन आदर्श विद्यालय में बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के स्कूल में स्कूल में फर्नीचर, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, स्मार्ट क्लास के लिए इंटरनेट के साथ कम्प्यूटर लैब आदि बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने  के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निरीक्षण के दौरान आरईएस को स्कूल का रंग-रोगन एवं आवश्यक मरम्मत करने कहा। नगरपालिका अधिकारी को पुराने शौचालय को डिस्मेंटल कर नए  शौचालय का निर्माण करने एवं पंखा, बिजली, पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। डीईओ को स्कूल में फर्नीचर  की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। प्रवेश शुरू होने से पालकों के मन में अब बच्चों को अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ाने का सपना पूरा होने जा रहा है।  फीस ज्यादा होने से वे अपने बच्चों को निजी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में नहीं पढ़ा पा रहे थे, अब इनके बच्चों को सरकार मुफ्त शिक्षा मिलेगी। साथ हीं यूनिफार्म, कि ताबे व अन्य सामान मुफ्त में दी जाएगी। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत  के.एस.मंडावी, डीईओ एन.कुजूर, नपा अधिकारी  बसंत बुनकर,  प्राचार्य  विनोद गुप्ता उपस्थित थे। 

13 शिक्षकों को दी पोस्टिंग
 जिला शिक्षा अधिकारी राबर्ट मिंज में ने बताया कि जिले में मात्र एक जिला मुख्यालय नवीन आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शुरू की जाएगी सरकारी अंग्रेजी स्कूल में शिक्षकों की व्यवस्था हो चुकी है। इस स्कूल में कक्षा पहली से लेकर 12 तक की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम से होगी। तीन दिन पहले ही स्कूल शिक्षा विभाग ने 13 शिक्षकों की पोस्टिंग नवीन आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की  जा रही है। इसमें सभी विषयों के शिक्षक है।

मास्क लगाने पर ही परिजन को मिलेगा प्रवेश
 कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्कूल प्रबंधन की ओर से पालकों को सामाजिक दूरी का पालन करने मास्क लगाकर ही आने कहा गया है। भीड़ नहीं लगाने की समझाइश दी गई है। भीड़ से बचने ही कक्षावार तिथि तय की गई है। पहली बार खुल रहे अंग्रेजी माध्यम स्कूल में एडमिशन को लेकर पालकों में भारी उत्साह है। लगभग एक हजार फॉर्म लिए गए हैं। हालांकि सीटें तय हैं। प्रत्येक कक्षा में सिर्फ 40 स्टूडेंट लिए जाएंगे। कक्षाएं प्रारंभ होने के बाद प्राचार्य वर्चुअल क्लास के लिए टाइम टेबल भी बनाने के लिए कहा गया है। स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। इसके लिए 30 जून तक फार्म क्लेक्शन किया जा रहा है, जिसके बाद कमेटी द्वारा तय मापदण्ड के तहत प्रवेश दिया जाएगा। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना