पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:खुद के विकास के लिए समाज को होना होगा जागरूक: भगत

जशपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहाड़ी कोरवा परिवार में बांटे गए मच्छरदानी एवं कृषि उपकरण

मनोरा विकास खण्ड के सोनक्यारी में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों को विधायक विनय भगत एवं कलेक्टर महादेव कावरे ने कृषि उपकरण एवं मच्छरदानी बांटी। विधायक विनय भगत ने स्थानीय भाषा में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों के विकास के लिए प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं को संचालन कर रही है । साथ ही जिला प्रशासन उन योजनाओं को आप तक पहुंचाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि विकास एवं आपको सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सारे संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे है। इसके अंतर्गत आदिम जाति विकास विभाग द्वारा मच्छरदानी एवं जनपद पंचायत की तरफ से कृषि उपकरण बांटे जा रहे है। विधायक विनय भगत ने कहा कि आपके विकास के लिए आपको जागरूक होना होगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन की पहल पर ही 100 पहाड़ी कोरवाओं को शिक्षक के रूप में नियुक्त किया है। इसी प्रकार मिल जुलकर ही कार्य करने से सबका विकास होगा। उन्होंने बताया कि राशनकार्ड के माध्यम से आपका 5 लाख तक का इलाज की निःशुल्क सुविधा दी जाएगी। श्री भगत ने उपस्थित लोगों को नशा का सेवन न करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि नशा के कारण ही मानव का सर्वागीण विकास नहीं हो पाता। इसलिए उन्होंने उपस्थित सभी से नशा का त्याग करने की अपील की। कलेक्टर महादेव कावरे ने भी उपस्थित लोगो को स्थानीय भाषा में उनका हाल-चाल पूछा। उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं की विकास एवं उन्हें आगे बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहाड़ी कोरवाओं के विकास के लिए जिला प्रशासन द्वारा 50 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए है। श्री कावरे ने बताया कि आगामी शैक्षणिक सत्र में प्रयास में पहाड़ी कोरवा वर्ग के 5 होनहार छात्रों को प्रवेश दिलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आप सभी की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर निराकरण करने के लिए ग्रामीण सचिवालय संचालित किया जा रहा है। जहां आपके समस्याओं का निर्धारित समय-सीमा में निराकरण किया जाएगा। कलेक्टर श्री कावरे ने उपस्थित लोगो से कहा कि आप लोगो को सुविधा प्रदान करने के लिए मच्छरदानी एवं कृषि उपकरण का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने सभी को मच्छरदानी के उपयोग के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें उपयोग करने की समझाईश दी। उन्होंने कहा कि मच्छरदानी के उपयोग से मलेरिया एवं सर्पदंश की घटनाओं से बचा जा सकता है।

बच्चों को शिक्षित बनाने पर दिया जोर
सीईओ जिला पंचायत श्री मंडावी ने कहा कि आप बच्चों को शासकीय विद्यालय, आश्रम-छात्रावास के माध्यम से शिक्षा उपलब्ध कराए। शिक्षा मनुष्य के विकास के लिए बहुत आवश्यक है। शिक्षा के माध्यम से ही आप अपने अधिकारों के बारे में जान पाएंगे। मंडावी ने बताया कि आप सभी मनरेगा योजनांतर्गत संचालित विभिन्न रोजगारमूलक कार्यो से जुड़कर योजनाओं का लाभ ले। प्रभारी सहायक आयुक्त दशरथ राजपूत ने सभी का योजनाओं की जानकारी दी एवं उन्हें योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में विधायक विनय भगत और कलेक्टर महादेव कंवारे व अतिथियों द्वारा 197 पहाड़ी कोरवा परिवारों को मच्छरदानी एवं कृषि उपकरण प्रदान किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें