पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

करियर गाइडेंस:स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन पूछे सवाल, विशेषज्ञों ने दिए जवाब

जशपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आगामी बोर्ड परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए यशस्वी जशपुर कार्यक्रम में ऑनलाइन करियर गाइडेंस वर्कशॉप कराई जा रही है। ऑनलाइन वर्कशॉप में जिले के विभिन्न विषय विशेषज्ञों की टीम द्वारा स्टूडेंट्स के पूछे गए सवालों की लाइव एनालिसिस एवं शंकाओं का समाधान किया जा रहा है। वर्कशॉप में कलेक्टर महादेव कावरे ने कहा कि सफलता आपके सतत प्रयासों का नतीजा है। इसे पाने के लिए मेहनत, लगन ,समर्पण एवं धैर्य की आवश्यकता होती है। समय प्रबंधन के अनुसार सभी विषयों का गहन अध्ययन एवं विश्लेषण करना होता है। लगनशीलता के साथ प्रयोगशीलता का समन्वय बहुत जरूरी होता है। उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं की तैयारी का एक महत्वपूर्ण पक्ष अध्ययन सामग्री का चयन है। प्रासंगिक अध्ययन सामग्री के चयन के लिए विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत होती है। उन्होंने वर्तमान में परीक्षा में किए जा रहे गुणात्मक और मात्रात्मक सुधारों को देखते हुए स्टूडेंट्स के लिए परंपरागत पुस्तकों पत्र-पत्रिकाओं इत्यादि के अलावा अतिरिक्त ज्ञान कोष के रूप में इंटरनेट के उपयोग पर बल देने की बात कही एवं करंट अफेयर्स से संबंधित सामग्रियों को नियमित अपडेट करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि हर अभ्यर्थी के लिए यह काफी अहम भी है। सफलता, असफलता की परवाह किए बिना लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रयत्नशील रहना चाहिए।सफलता कोई आकस्मिक संयोग नहीं यह आपके सतत प्रयासों का नतीजा है,मंजिल तक जाने वाले सभी रास्ते सीधे नहीं होते। रेस जीतने के लिए विपरीत परिस्थिति का सामना करना होगा। इस दौरान स्टूडेंट्स ने उनसे जिज्ञासा आधारित कई अहम सवाल पूछे जिसका जवाब उन्होंने विश्लेषणात्मक तरीके से दिया। उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित प्राचार्यों एवं शिक्षकों को उन्होंने जिले के बेहतर परीक्षा परिणामों के लिए समर्पित भाव से कार्य करने के निर्देश दिए। शासकीय महाविद्यालय बगीचा से प्राचार्य डॉ.आर.के बरेठ ने स्टूडेंट्स को सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के लिए मार्गदर्शन एवं आइडिया शेयर किए एवं बेहतर करियर के चुनाव के लिए विषयों के चुनाव की बात कही।

हर नकारात्मक सोच सफलता की उपज है: यादव
कार्यशाला में स्टूडेंट्स ने विशेषज्ञों से कई रोचक सवाल पूछे जिसका जवाब विशेषज्ञों ने लाइव एनालिसिस के माध्यम से दिया स्टूडेंट्स के एक पूछे गए सवाल के जवाब में विशेषज्ञ एसपी यादव ने कहा कि हर नकारात्मक सोच सफलता की उपज है। असफल होना कोई दुर्घटना नहीं है,यह आपके मनोवैज्ञानिक सोच पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि करियर के प्रति सजग हो और विषयों का चुनाव अपने रूचि के आधार पर करें। गणित विज्ञान, अंग्रेजी, रसायन शास्त्र, भौतिक शास्त्र जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रयोगात्मक तरीके से विषय वस्तुओं के सूक्ष्म अध्ययन करने की आवश्यकता होती है। उन्होंने सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में कहा कि इन परीक्षाओं में सफलता के लिए रणनीति के तहत अध्ययन की आवश्यकता होती है। साथ ही अभ्यर्थी को सकारात्मक एवं नकारात्मक पक्षों को भी पर्याप्त महत्व देना होता है। किसी भी परीक्षा में सफलता के रणनीति तभी अचूक मानी जाएगी, जब उसमें तैयारी के प्रत्येक आयाम को स्थान दिया जाए। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय बिलासपुर से वनस्पति शास्त्री दीपक कुमार सोनी ने स्टूडेंट्स को बेहतर कैरियर के विकल्प की जानकारी साझा की एवं स्टूडेंट के पूछे गए सवालों का माइक्रो एनालिटिकल तरीके से जवाब दिया।

कार्यशाला में ये हुए शामिल- कार्यशाला में जगदलपुर बस्तर से अखिलेश त्रिपाठी, दुर्ग से निभा रानी, बालोद से वीणा कौशल, कांकेर से प्रदीप सेन एवं बेमेतरा से हिमकल्यानी सिन्हा ने सहभागिता दी। एनटीसीएफ के जिला संयोजक एसपी यादव ने बताया कि कार्यशाला में जशपुर जिले सहित रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा(अम्बिकापुर), बस्तर(जगदलपुर) बीजापुर, दंतेवाड़ा कांकेर, नारायणपुर, बालोद धमतरी, बेमेतरा, मुंगेली, कवर्धा राजनांदगांव, रायगढ़, महासमुंद दुर्ग, गरियाबंद, सूरजपुर बलरामपुर सहित भारत के कई राज्यों के 789 स्टूडेंट्स शामिल हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser