पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहली बार बड़ी सर्जरी:अस्पताल में 3 घंटे में ही कूल्हे का सफल ऑपरेशन

जशपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अस्पताल में ऑपरेशन के दो दिन बाद ही चलने लायक हो गया मरीज

प्रशासनिक पहल और खनिज मद से निश्चेतना विशेषज्ञ की नियुक्ति के बाद जिला हॉस्पिटल में मरीजों बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होने लगी है। जिला अस्पताल में पहली बार आर्थोपेडिक का सफल सर्जरी हुआ, तीन घंटे के जटिल आपरेशन के बाद ओरडीह निवासी लिबनुस तिग्गा को राहत दी गई। इस सफलता के बाद क्षेत्र के लोगों को हड्डी संबंधित इलाज के लिए पड़ोसी राज्य झारखंड और अन्य जिलों में नहीं भटकना पड़ेगा।
जशपुर का जिला अस्पताल ने सर्जरी के क्षेत्र में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की। लगभग तीन घंटे चले जटिल ऑपरेशन के बाद लिनुस के कूल्हे की टूटी हुई हड्डी का सफल प्रत्यारोपण( हेमिओर्थोप्लस्टी) किया गया है। ऑपरेशन के दो दिनों के बाद ही लिबनुस फिर से चलने फिरने लगा है। डॉक्टरों के अनुसार बाइक से गिरने से लिनुस के कूल्हे की हड्‌डी टूट गई थी। दुर्घटना के बाद उसके परिजनों ने उसे इलाज के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया था, जहां उसका इलाज अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. मधुलिका श्रीवास्तव कर रही थी।  लिनुस को हादसे के बाद उसे सर्जरी की आवश्यकता थी। लिनुस की सर्जरी की बात जब उसके परिजन बताई गई तो उसके परिजन जशपुर में ही उसकी सर्जरी कराने के लिए तैयार हो गए। इसे देखते हुए जिला अस्पताल के डाॅक्टराें की टीम ने जिला अस्पताल के आर्थो ओटी में उसके आपरेशन करने की तैयारी शुरू कर दी। 
संसाधन की कमी के बावजूद टीम वर्क से सर्जरी
जिला अस्पताल में पदस्थ अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. मधुलिका श्रीवास्तव ने बताया कि जिला अस्पताल के आर्थो ओटी में संसाधन की कमी है। आर्थो की सर्जरी के लिए जिन उपकरणों का उपयोग किया जाता है, उनकी कमी होने से यह ऑपरेशन थोड़ा लंबा चला। उन्होंने बताया कि संसाधन की कमी होने के बावजूद भी उनकी टीम ने लिबनुस की सफल सर्जरी कर ली। सर्जरी होने के दो दिनाें के बाद ही लिबनुस सामान्य ढंग से चलने फिरने में लगा है। डॉ.मधुलिका श्रीवास्तव ने बताया कि जिला अस्पताल में पहली बार कोई बड़ी सर्जरी की गई है।
नई ओटी में ऑपरेशन के लिए है यह सुविधाएं
नए आर्थो ओटी में ओटी टेबल, माॅनिटर, सी-आर्म मशीन के साथ-साथ शेडो लैस लाइट भी लगी है। इससे डाक्टरों को ऑपरेशन करने में आसानी होती है। लाइट में ऑपरेशन करने वाले डाॅक्टर की परछाई नहीं पड़ती है। ऑपरेशन दौरान मरीज को सांस लेने में कोई दिक्कत ना हो इसके लिए ब्याल ऑपरेटर्स की व्यवस्था है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें