लापरवाही / अभयारण्य में तस्कर आरा मशीन से काट रहे सागौन, फिर भी कार्रवाई नहीं

X

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

जशपुर. जिले नारायणपुर अभयारण्य क्षेत्र में लगातार सागौन की कटाई से ग्रामीणों में आक्रोश है। सुरक्षा में लापरवाही मिलने के कारण वन कर्मियों को हटाने की मांग ग्रामीण कर रहे हैं। ग्रामीणों ने तस्करों को जल्द पकड़ने व  कार्यवाही की मांग को लेकर जनप्रतिनिधियों से गुहार लगाई है। मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। 
 बादलखोल अभयारण्य में साहीडांड़ सर्किल अंतर्गत डहकूतला जंगल में लगातार सागौन की अवैध कटाई से क्षेत्र के ग्रामीण नाराज है। जंगल में सप्ताहभर में अब तक सागौन के 7 पेड़ों की कटाई हो चुकी है। इसके बाद भी विभाग के कर्मचारी अधिकारी कर्मचारी कार्रवाई करने में ध्यान नहीं दे रहे। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि इस सर्किल में पदस्थ वन कर्मचारी मुख्यालय में नहीं रहते है। सब कुछ जानते हुए भी अफसर कार्रवाई नहीं कर रहे। डाहकूतला जंगल में तस्कर बेख़ौफ होकर सागौन के पेड़ों की कटाई कर रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि बिना वनकर्मियों के मिलीभगत से मुख्य सड़क के किनारे सागौन पेड़ काटा जाना संभव नहीं है। यह एक सप्ताह से ही नहीं पिछले 2 साल से जंगल में कीमती पेड़ कट रहे हैं। 

जांच करने टीम बनाई
"लकड़ी कटाई के मामले की जांच करने के लिए टीम बनाई है, जो कर्मचारी मुख्यालय में नहीं रहते हैं उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।''
-एबी मिंज,सीसीएफ अंबिकापुर

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना