पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शर्तों के साथ अनलॉक:दूसरे राज्यों की सीमा 15 जून तक रहेगी सील, बाहर जाने के लिए ई-पास जरूरी

जशपुरनगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमण घटा नहीं इसलिए प्रशासन ने बढ़ाई कंटेनमेंट जोन की अवधि, नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा

जिले में काेराेना के रोजाना नए मरीज अभी भी सौ या उससे अधिक मिल रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए कंटेनमेंट जोन की अवधि कलेक्टर ने बढ़ा दी है। अब जिले की सभी सीमाएं 15 जून तक सील रहेंगी। जरूरी कामकाज से राज्य से बाहर जाने के लिए लोगों को ई-पास बनवाना होगा। इसके अलावा नाइट कफ्र्यू भी 15 जून तक लागू रहेगा। दुकानें शाम 6 से सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगी।

जारी आदेश में जशपुर जिला अन्तर्गत सम्पूर्ण क्षेत्र को 6 जून की रात 12 बजे से 15 जून की रात 12 बजे तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इस अवधि में साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे। स्वीमिंग पूल, सिनेमा हाॅल, जिम, स्टेडियम के लिए अनुमति सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। कोविड-19 के मापदंडों का पालन करना होगा। देशी मदिरा की फूटकर दुकानों को नगद बिक्री सुबह 9 से शाम 6 बजे तक हाेगी। विदेशी मदिरा (स्प्रिट/माल्ट) के लिए होम डिलीवरी/पिक-अप व्यवस्था आगामी आदेश तक यथावत जारी रहेगी।

कोविड-19 के समस्त मापदंड यथा मास्क, सोशल डिस्टेंस, सैनिटाइजर का पालन करना होगा। सभी पार्क, रिसोर्ट तथा समूह उपस्थिति वाले सभी धार्मिक स्थल, सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थल इत्यादि लाेगाें के लिए पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे। कोविड-19 के मापदंड का पालन करते हुए सभी कार्यालय खुलेंगे। टेलीकाॅम, खाद्य सामग्री के थोक परिवहन, धान मिलिंग के लिए परिवहन की अनुमति रहेगी। स्कूल एवं काॅलेज विद्यार्थियों के लिए बंद रहंेगे। छात्रावास में केवल परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को निवास की अनुमति होगी। शासन से अनुमति प्राप्त समस्त परीक्षाओं को छोड़कर कोचिंग क्लासेस सहित अन्य समस्त शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेगी। सभी प्रकार के सभा, जुलूस, धरना, प्रदर्शन, सामाजिक, धार्मिक एवं राजनैतिक आयोजन इत्यादि पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे।

होटल, रेस्टोरेंट खुलेंगे पर सिर्फ ग्राहकों को पार्सल देने की मिली छूट
हाॅटल एवं रेस्टोरेंट्स कोविड-19 निर्देशों का पालन करते हुए खोले जाएंगे, लेकिन खुद के रूके ग्राहक को छोड़कर हाॅटल एवं रेस्टोरेंट्स में बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी। पार्सल, टेक-अवे, होम डिलीवरी का समय रात्रि 10 बजे तक रहेगा। लोक सेवा केन्द्र, च्वाइस सेंटर दोपहर 6 बजे तक खोले जाएंगे पर मास्क तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराना अनिवार्य होगा। उल्लंघन की दशा में अर्थदण्ड के साथ-साथ केन्द्र की आईडी निलंबित की जाएगी। कृषि क्षेत्र में बीज, उर्वरक, कीटनाशक विक्रय के लिए दुकान, गोडाऊन तथा कृषि मशीनरी के विक्रय, मरम्मत के लिए दुकानों को दोपहर 6 बजे तक खुलने की अनुमति होगी।

अनुमति लेने के बाद शादियों में 50 लोगों को शामिल होने की छूट
वैवाहिक अनुमति कार्यक्रम में शामिल होने वाले 50 व्यक्तियों को कोविड-19 का निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट (72 घण्टा अर्थात 03 दिवस) रखना अनिवार्य होगा। समय-समय पर हाथ धोना व सैनिटाइज करना भी अनिवार्य होगा। कार्यक्रम के लिए नियमानुसार जिला दण्डाधिकारी अथवा अनुविभागीय दण्डाधिकारियों से लिखित अनुमति प्राप्त करना होगा। मृतक के अंतिम संस्कार के लिए अधिकतम 10 व्यक्तियों के लिए अनुमति होगी। दशगात्र के लिए 20 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति होगी। आवश्यक वस्तुओं, माल की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु गोडाऊन, मंडियों में थोक माल, कार्गो,फल,सब्जी लोडिंग, अन-लोडिंग की अनुमति रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक रहेगी।

खबरें और भी हैं...