पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुशखबरी:आज पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, 16 से होगा टीकाकरण का शुभारंभ

जशपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन केंद्रों के बाद पहले सीएचसी स्तर पर फिर पीएससी स्तर पर शुरू होगा टीकाकरण

विश्वव्यापरी महामारी कोरोना के खिलाफ निर्णायक जंग की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। दुनिया की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप जिले में गुरुवार हाे पहुंचेगी। इसे सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज प्वाइंट तैयार हैं। वैक्सीनेशन का शुभारंभ 16 जनवरी को तीन केन्द्रों से किया जाएगा। सबसे पहले पीएससी घोलेंग, सीएचसी कुनकुरी व सीएचसी पत्थलगांव में टीका लगाया जाएगा। पहले चरण के लिए लगभग 15 हजार 390 डाेज आने की संभावना है। टीकाकरण के शुभारंभ के लिए पीएससी घोलेंग, सीएचसी कुनकुरी और सीएचसी पत्थलगांव को तैयार कर लिया है। टीकाकरण के वक्त होने वाली परेशानियोें को भांपने के लिए इसका मॉक ड्रिल भी कर लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक 3 केन्द्रों मेें 16 जनवरी को शुभारंभ के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर भी टीकाकरण की शुरुआत कर दी जाएगी। इसके बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और फिर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर भी टीका लगना शुरू हो जाएगा। जिले भर में टीकाकरण के लिए 44 केन्द्र बनाए गए हैं। तीन कमरों वाले भवन को टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है।

12 हजार 529 हेल्थ वर्करों को लगेगा टीका
जिले में सबसे पहले 12 हजार 529 हेल्थ वर्करों को टीका लगाया जाएगा। इस सूची में डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, एएनएम, मितानिन व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है। चुनाव दल की तरह ही टीकाकरण के काम के लिए भी स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। टीकाकरण के एक दल में 5 कर्मचारी हैं।

हेल्थ वर्करों को दी गई ट्रेनिंग
हेल्थ वर्करों को आखरी ट्रेनिंग बुधवार को दी गई। जशपुर, कुनकुरी, फरसाबहार और पत्थलगांव में हेल्थ वर्करों की ट्रेनिंग हुई। विशेष रूप से टीकाकरण के दौरान कोविन एप में किस तरह से एंट्री की जानी है, टीका कैसे लगाया जाएगा, वैक्सीन काे बॉक्स से निकालने और उसे सुरक्षित रखने, टीका लगाए जाने के बाद अब्जर्वेशन रूम में किस तरह के लक्षणों को देखना है आदि बताया गया।

दो डोज लगाई जानी है, 28 दिन बाद लगेगी दूसरी
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक हर एक व्यक्ति को वैक्सीन की दो डोज लगाई जानी है। अभी पहले चरण में हेल्थ वर्करों को वैक्सीन की पहली डोज लगेेगी। पहली डोज लगने के बाद दूसरे डोज के लिए 25 से 30 दिन का अंतर होता है। वैक्सीन लगवाने के लिए व्यक्ति को तीन चरणों से होकर गुजरना होगा। इसके लिए मोबाइल एप तैयार किया गया है। एप पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद फ्रंट लाइन वारियर्स को वैक्सीन लगाने से पहले मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। मैसेज के बाद वह सेंटर जाएगा। जहां सबसे पहले संबंधित व्यक्ति का वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए फोटो आधारित पहचान पत्र दिखाना होगा। वेरिफिकेशन के बाद संबंधित व्यक्ति को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। वैक्सीनेशन कक्ष तीन कमरों वाला होगा। पहला वेटिंग रूम, दूसरा वैक्सीनेशन रूम और तीसरा ऑब्जर्वेशन रूम।

दूसरे व तीसरे चरण में इन्हें मिलेगा मौका
वैक्सीनेशन के पहले चरण के बाद दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर को शामिल किया जाएगा। फ्रंट लाइन वर्कर में पुलिस कर्मी व कोरोना में सेवा दे रहे अन्य विभागों के कर्मियों को जोड़ा गया है। तीसरे चरण के पहले भाग में 50 साल के अधिक उम्र वालों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 50 साल के कम उम्र वाले ऐसे सभी लोगों को शामिल किया जाएगा।

22 नए संक्रमित मिले अबतक 3641 संक्रमित
जिले में कोरोना के नए केस भी रोजाना मिल रहे हैं। मंगलवार को जिले में कोरोना के 22 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। जिसमें शहर के 5 लोग शामिल हैं। दरबारीटोली से 2, बांकीटोली से 1, जिला अस्पताल का एक स्टाफ, बसंत बिहार से दो संक्रमित मिले हैं। जिले में अबतक कोरोना से 3641 लोग कोरोना संक्रमण के शिकार हो चुके हैं।

गुरुवार शाम तक पहुंच जाएगी वैक्सीन
"रायपुर से गुरुवार शाम तक वैक्सीन जिले में पहुंच जाएगी। वैक्सीनेशन के शुभारंभ 16 जनवरी को होगा। सबसे पहले तीन सेंटरों में वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके बाद सीएचसी व पीएससी स्तर पर भी टीके लगाए जाएंगे। वैक्सीनेशन की तैयारियां जिले में पूरी हो चुकी है।''
-डॉ.पी सुथार, सीएमएचओ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser