लॉकडाउन में सहायता:जरूरतमंदों को पार्षद के पास मिलेगा सूखा राशन

जशपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते नपा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष। - Dainik Bhaskar
गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते नपा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष।
  • शहर के सभी 20 वार्डों में पार्षदों के घर पहुंचाई गई राशन सामग्री ताकि वे बांट सके

शहरी इलाके के गरीब व जरूरतमंदों को लॉकडाउन के इस समय में राशन मिल सके इसके लिए नगरपालिका द्वारा पार्षदों के माध्यम से राशन मुहैया कराने की व्यवस्था की है। शहर के सभी 20 वार्ड के पार्षदों के घर गुरुवार को राशन से भरी गाड़ी पहुंची। नगरपालिका अध्यक्ष नरेशचंद्र साय व वार्ड पार्षद विक्रांत सिंह ने राशन से भरी गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राशन पार्षदों के घर पर डंप कर दिया है। यहां से कोई भी जरूरतमंद राशन प्राप्त कर सकता है।

सीएमओ बसंत बुनकर ने बताया कि लॉकडाउन के अवधि में दैनिक मजदूरी, ठेले व खोमचे में व्यवसाय करने वाले कई परिवारों के पास आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। इसे देखते हुए पालिका द्वारा नि:शुल्क खाद्य सामग्री बांटने की व्यवस्था की है, जो असल जरूरतमंद है। उन्हें ही राशन मुफ्त में दिया जाएगा।

इसलिए वितरण का जिम्मा वार्ड पार्षदों को दिया है, क्योंकि वार्ड पार्षद अपने वार्ड के एक-एक परिवार से वाकिफ रहते हैं और वे समझते हैं कि किन्हें इस राशन की सही जरूरत है। कई लोगों का राशन कार्ड में नाम नहीं होने व अन्य कारणों से पीडीएस की राशन का लाभ नहीं मिल पा रहा होगा। ऐसे लोग पार्षद के पास से राशन प्राप्त कर सकते हैं। खाद्य सामग्री में चावल, तेल, हल्दी, मसाले, आलू सहित अन्य सामान हैं।

पीडीएस दुकानों में मई व जून का राशन एक साथ

कलेक्टर महादेव कावरे ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मई एवं जून के लिए नि:शुल्क चावल का एक मुश्त वितरण कराए जाने के निर्देश अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों, नगरपालिका अधिकारी एवं नगरपंचायत के सीएमओ, सीईओ जनपद एवं खाद्य निरक्षको को दिए है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली में एपीएल कार्ड को छोड़कर शेष श्रेणी के राशनकार्डधारकों, अंत्योदय, प्राथमिक वाले कार्ड, निशक्तजनों, एकल, निराश्रित एवं अन्नपूर्णा श्रेणी को मई एवं जून का निशुल्क चावल बांटे जाए।

खबरें और भी हैं...