पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑफलाइन परीक्षा:15 अप्रैल से शुरू होगी 10वीं-12वीं की ऑफलाइन परीक्षा, 9 व 10 को जिले में बांटे जाएंगे प्रश्नपत्र

जशपुरनगर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • माशिमं का निर्देश, कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए कराए सेंटरों में परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं व बारहवीं के ऑफलाइन परीक्षा के लिए समय सारणी घोषित कर दी है। दसवीं की परीक्षा 15 अप्रैल से एक मई तक और बारहवीं की परीक्षा 3 मई से 24 मई तक आयोजित की जाएगी। परीक्ष सामग्री लेने के लिए शिक्षा विभाग के कर्मचारी रायपुर रवाना हो चुके हैं।

शिक्षा विभाग के सहायक संचालक ने बताया कि 9 व 10 अप्रैल को सभी परीक्षा केन्द्रों के लिए प्रश्नपत्र का वितरण किया जाएगा। बोर्ड की इन दो कक्षाओं को छोड़कर बाकी सभी कक्षाओं की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थियों का साल बर्बाद ना हो इसके लिए माशिमं ने ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। पर इस निर्देश के बाद परीक्षार्थी व पालकों की िचंता बढ़ गई है। जिले में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से हो रहा है। ऐसे में यदि परीक्षा लिखने के दौरान या परीक्षा केन्द्र आते-जाते कोई संक्रमित होता है तो क्या हेागा। इधर शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है।

सभी स्कूलों में होगी परीक्षा - जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सहायक संचालक किशोर केरकेट्‌टा ने बताया कि परीक्षा सभी स्कूलों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा केन्द्र 89 बनाए गए हैं। 9 व 10 को परीक्षा सामग्री का वितरण बालक उमावि से किया जाएगा। यहां से केन्द्राध्यक्ष परीक्षा सामग्री ले जाकर नजदीकी थाना व चौकियों में जमा करेंगे। परीक्षा वाले दिन 89 परीक्षा केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष थानों से परीक्षा सामग्री लेंगे और इन 89 परीक्षा केन्द्रों से उन स्कूल के साथ अन्य हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी के साथ प्राइवेट स्कूलों के केन्द्राध्यक्ष परीक्षा सामग्री प्राप्त करेंगे।

कोरोना के कारण जो नहीं पहुंचेंगे, वे सी केटेगरी में आएंगे
प्रशासन ने जिले के कई गांव व नगरीय इलाकों के वाडों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर रखा है। यदि परीक्षा के वक्त भी यह स्थिति रही तो कंटेनमेंट जोन के परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्रों तक नहीं पहुंच सकेंगे। ऐसी स्थिति में उन परीक्षार्थियों को अनुपस्थित ना मानकर सी केटेगरी में रखा जाएगा। परीक्षार्थी जिस विषय में कोरोना के कारण नहीं पहुंच पाएंगे, उस विषय में उन्हें सी केटेगरी के तौर पर पासिंग मार्क मिलेगा। परीक्षा के दौरान यदि कोई परीक्षार्थी संक्रमित होता है तो उसे भी परीक्षा केन्द्र में नहीं पहुंचने के परिणामस्वरूव सी कैटेगरी में रखा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें