पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सबसे बड़ा कोरोना ब्लास्ट 171 केस मिले:संक्रमण की रफ्तार बढ़ी, संक्रमण को रोकने के लिए प्राइमरी कांटेक्ट वालों को भी दे रहे अब दवा

जशपुरनगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ब्लॉकों में 100 बेड का आइसोलेशन सेंटर खुला, 60 वर्ष से अधिक उम्र वालाें को नहीं देंगे होम आइसोलेशन की अनुमति
  • कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने पर प्रशासन बरतेगा सख्ती, लापरवाही पर तत्काल होगी कार्रवाई

कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। संक्रमण इतना तेज है कि रोजाना नए रिकार्ड बन रहे हैं। साेमवार को अब तक का सबसे बड़ा कोरोना ब्लास्ट जिले में हुआ है। जिलेभर में कोरोना के 171 नए मरीज मिले हैं। यह आंकड़ा कोरोना की पहली लहर के पीक टाइम से तीन गुना से भी अधिक है। कोरोना की पहली लहर के दौरान अक्टूबर 20 में एक दिन में सबसे अधिक 58 केस मिले थे।

कोरोना के सर्विलेंस आफिसर का कहना है कि जिले में संक्रमण की स्थिति भयावह है। संक्रमण से गांव व शहर कही कोई भी सुरक्षित नहीं है। जशपुर शहर की बात करें तो यहां 19 नए केस मिले हैं। सबसे अधिक संख्या में मरीज शहर के दरबारीटोली एरिया से मिले हैं। इसके अलावा पुरानीटोली, बेलपहाड़ कॉलोनी, कदमटोली, भागलपुर आदि इलाकों से भी नए मरीज मिले हैं। शहर की तरह गांव में भी बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं। तपकरा में करीब 16 नए मरीज मिले हैं।

इसके अलावा कुनकुरी, दुलदुला, पत्थलगांव, मनोरा व कांसाबेल से नए मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य अमले ने संक्रमण से बचाव के लिए हर हाल में सावधानी बरतने को कहा है, क्योंकि अभी भी कुल जांच में करीब 15 फीसदी लोग संक्रमित मिले हैं। सोमवार को जिले भर में 1541 लोगों की जांच हुई थी, जिसमें 171 संक्रमित मिले हैं। नए संक्रमितों के मिलने के बाद जिले में एक्टिव केस की संख्या 768 हो गई है। बीते 11 महीने में यह एक्टिव केस की सर्वाधिक संख्या है।

प्राइमरी कांटेक्ट वालों को सप्ताह में खानी होनी दो टेबलेट- कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीज के प्राइमरी कांटेक्ट के आधार पर सभी को कोविड की दवा देने का फैसला किया है। डॉ आरएस पैकरा ने बताया कि शासन के निर्देश पर अब कोविड मरीज के प्राइमरी कांटेक्ट वाले यदि जांच में निगेटिव भी आते हैं, तब भी उन्हें सप्ताह में हाइड्राक्सी क्लोरोक्वीन की दो गोली लेनी होगी। यह दवा विभाग द्वारा प्राइमरी कांटेक्ट वालों को उपलब्ध कराया जाएगा।

बीटीआई ग्राउंड में नहीं लगा सब्जी बाजार
सब्जी बाजार के लिए जिला प्रशासन द्वारा एनईएस कॉलेज ग्राउंड व बीटीआई ग्राउंड को चिह्नांकित किया है, पर बीटीआई ग्राउंड में मंगलवार को सब्जी बाजार नहीं लगा। सिर्फ तीन से चार सब्जी विक्रेता यहां बैठे थे। इसके अलावा एनईएस कॉलेज ग्राउंड में भी दुकानें नहीं लगीं। पुरानी जगह पर कुछ दुकानें लगी थीं। बताया जाता है कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब सब्जी विक्रेता भी सब्जियों को बेचने के लिए शहर नहीं पहुंच रहे हैं।

पुराने बस स्टैंड में सन्नाटा, रणजीता ग्राउंड से छूटी बसें
प्रशासन के निर्देश पर अब बसें शहर में दो जगहों पर खड़ी हो रही है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। जशपुर से मनोरा, सन्ना व आस्ता की ओर जाने वाली बसें पुराने बस स्टैंड में खड़ी हुईं। इस रूट पर बसें कम हैं इसलिए दिनभर बस स्टैण्ड में सन्नाटा पसरा रहा, वहीं रायगढ़, कुनकुरी, अंबिकापुर, बिलासपुर व रायपुर जाने वाली बसें रणजीता स्टेडियम ग्राउंड में खड़ी हुईं। यात्रियों को अस्थायी बस स्टैंड बने रणजीता स्टेडियम ग्राउंड तक ले जाने के लिए ऑटो लगी थी। दोपहर तक अस्थायी बस स्टैंड में पानी की व्यवस्था नहीं हो सकी थी। बुकिंग एजेंटों द्वारा सीएमओ को फोन किए जाने के बाद यहां टैंकर भेजा गया। अस्थायी बस स्टैण्ड में यात्रियों के बैठने के लिए सुविधा की कमी देखी गई। यात्री पेड़ की छांव में स्टेडियम की सीढ़ियों में बैठे नजर आए।

कलेक्टर कावरे ने सोशल डिस्टेंसिंग पर दिया जोर
कलेक्टर महादेव कावरे ने मंगलवार को कोविड के बढ़ते संक्रमण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचने के लिए सभी मास्क लगाएं और 2 गज की दूरी बनाए रखें। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रत्येक ब्लॉक में 100 बेड के आइसोलेशन सेंटर को तैयार करने के निर्देश दिए हैं। सेंटर में मरीजों के लिए सभी बुनियादी सुविधा की व्यवस्था करने कहा है। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष के अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को पॉजिटिव आते हैं तो कोविड-19 केयर सेंटर में रखने के लिए कहा गया है। साथ ही जिले के जितने कोविड केयर सेंटर में बेड की व्यवस्था गई है, वहां उतने मरीजों को रखकर इलाज करने के लिए कहा गया है।

कंटेनमेंट जोन को घेरेंगे अब बेरिकेड्स से
ब्लाॅकों में कंटेनमेंट जोन बनाया गया है वहां बेरिकेडिंग लगाए जाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में कोटवारों के माध्यम से मुनादी करा दें और नगरीय क्षेत्रों में माइक के माध्यम से सूचना कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में सभी लोगो को कड़ाई से पालन करने करना जरूरी है और प्रतिबंधित क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति को बहार आने-जाने की अनुमति न दें, ताकि संक्रमण की कड़ी को तोड़ा जा सके। उन्होंने ने कहा कि लोगो की सुविधा के लिए पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर, गैस की दुकान को छूट प्रदान की गई है। भीड़-भाड़ पर नियंत्रण रखें और लोगो को दूरी बनाकर बाजार लगाने के लिए कहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें