पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गणतंत्र दिवस:रणजीता स्टेडियम में परेड होगी, लोग भी बुलाए जाएंगे

जशपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी विभागों की झांकी का होगा प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए अभी आदेश का इंतजार

कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल कॉलेज नहीं खुल सके हैं। इसलिए गणतंत्र दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। सरकार से अबतक इस संबंध में किसी भी तरह के निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को गणतंत्र दिवस के सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर कहा है कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए शासन के मार्गदर्शन अनुसार निर्णय लें और कम संख्या में ही चिन्हांकन करके आयोजित करें। गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार आमलोगों को आमंत्रित किया जाएगा। 15 अगस्त के कार्यक्रम में सीमित संख्या में लोगों को बुलाया गया था क्योंकि उस वक्त काेरोना संक्रमण को लेकर ज्यादा सतर्कता बरती जा रही थी। मंगलवार को कलेक्टर महादेव कावरे ने ऑनलाइन टीएल बैठक लेकर गणतंत्र दिवस की तैयारियों की समीक्षा की। गणतंत्र दिवस रणजीता स्टेडियम में मनाया जाना है। कलेक्टर ने कहा कि संबंधित अधिकारी विभाग से संबंधित झांकी भी तैयार करेंगे। कृषि, मछलीपालन, जिला पंचायत, रेशम, पीएचई, वन विभाग, शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास विभाग, उद्यान विभाग, आदिवासी विकास विभाग सहित अन्य विभाग के अधिकारियों को छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं एवं अन्य नवाचार पर आकर्षक झांकी तैयार करने के निर्देश दिए है। इस ऑऩलाइन से एसपी बालाजी राव, जिला पंचायत के सीईओ के.एस मंडावी, डीएफओ कृष्ण जाधव के सभी एसडीएम, सीईओ जुड़े।

9 बजे स्टेडियम में होगा ध्वजारोहण
अधिकारियों से कहा कि कार्यालय में ध्वजारोहण करने के बाद 9 बजे रणजीता स्टेडियम में ध्वजारोहण किया जाएगा। मंच व्यवस्था और मैदान का समतलीकरण, बैरिकैंिटंग, गणमान्य नागरिकों को आमंत्रण पत्र, पेयजल, मिष्ठान, साफ-सफाई आदि के लिए संबंधित अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है। उन्होंने समारोह के दौरान विद्युत आपूर्ति के लिए जनरेटर की भी व्यवस्था करने के निर्देश विद्युत अधिकारी को दिए है साथ ही मिष्ठान के लिए खाद्य अधिकारी और जिला आबकारी विभाग को दायित्व सौंपा गया है। एम्बुलेंस एवं स्वास्थ्य सुविधा हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आमंत्रण पत्र छपाई, वितरण की कार्यवाही अनुविभागीय अधिकारी जशपुर द्वारा किया जाएगा।

शिक्षा... स्टूडेंट्स परेड में शामिल नहीं होंगे
बैठक में परेड अभ्यास के लिए जिला पुलिस बल, डीईएफ, सीआरपीएफ, होमगार्ड, वनविभाग, एनसीसी आदि को तैयारी करने के निर्देश दिए है। इस बार स्कूली बच्चों की परेड व व्यायाम प्रदर्शन काे लेकर भी कुछ तय नहीं हो पाया है। स्कूल बंद होने के कारण संभवत: इसकी तैयार कर पाना अब मुश्किल है।

शहीद जवान के परिजन होंगे सम्मानित
गणतंत्र दिवस के मुख्य समाराेह में शहीद हुए वीर जवानों एवं सैनिकों के परिजनों के लिए बैठक व्यवस्था अलग से की जाएगी और उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को सम्मानित करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें