पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजाआमा का मामला:विकास के लिए आए फंड को अपने खाते में किया ट्रांसफर

कोतबा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरपंच के खिलाफ कलेक्टर व सीईओ से शिकायत

कोरोनाकाल में शासकीय राशि को अपने खाते में आहरित करने का मामला सामने आया है। ग्रामीणों सहित पूर्व सरपंच, पंच सहित अन्य लोगों ने कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ को लिखित आवेदन देकर मामले में कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। मामला जनपद पंचायत पत्थलगांव के ग्राम पंचायत राजाआमा का है। सरपंच दशरथ पैकरा ने फर्जी तरीके से चार अलग-अलग लोगों सहित खुद के नाम से दो लाख से अधिक कि राशि निकाल ली है। इसकी जानकारी सचिव सहित पंचों को भी नहीं है। ग्राम पंचायत राजाआमा के पूर्व सरपंच गुलाब पैंकरा, डमरूधर यादव, शंकर राम, संतोषी, मोहन सिदार, पवन साय, जगदीश सहित अन्य ग्रामीणों ने सरपंच दशरथ पैकरा पर आरोप लगाते हुए कलेक्टर महादेव कावरे को आवेदन दिया है। ग्रामीणों ने आवेदन में बताया है कि सबसे पहले सरपंच खुद अपने निजी खाते में 60 हजार और उनके परिचित अर्जुन प्रसाद साहू के खाते में एक लाख आठ हजार, आकाश गुप्ता नामक व्यक्ति के खाते में 20 बीस हजार, पुष्पावती के नाम पर 4 हजार, योगेश्वर नामक व्यक्ति के नाम पर 9 हजार दिया गया है। यह सभी राशि 14 वें वित्त निधि द्वारा पंचायतों के विकास कार्यों के लिए सरकार ने कोरोनाकाल के समय आबंटित किया गया था, जिसका सरपंच ने मनमानी करते हुए राशि निकाल ली है।

सचिव के डिजिटल हस्ताक्षर कर निकाली राशि
सचिव के अनुपस्थिति में सरपंच दशरथ पैकरा ने पत्थलगांव के बड़ौदा बैंक शाखा से इन राशियों का आहरण किया है। इस संबंध में सचिव लक्ष्मण नाग ने बताया कि बड़ौदा बैंक शाखा में सरपंच सचिव के नाम पर संयुक्त खाता खोला है और उक्त राशि को छलपूर्वक डिजिटल हस्ताक्षरकर आहरित किया गया है जो बैंक प्रबंधन सहित शासकीय नियमों के विपरीत है।

पहले भी हो चुकी है सरपंच की शिकायत
सरकारी पैसे के निजी उपयोग का यह पहला मामला नहीं है। इसके पूर्व सरपंच की उपस्थिति में मनरेगा के कार्यों में जेसीबी मशीन लगाकर काम कराने, हैंडपंप खनन, सीसी रोड निर्माण में कोताही बरतने के आरोप सरपंच पर लगे हैं और मामले की शिकायत भी हुई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें