पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:रात में दो घंटे की बारिश से सुबह छाया कोहरा

जशपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को दिनभर रुक-रुक कर होती रही बारिश, तापमान घटने से जिले का मौसम हुआ खुशनुमा

रविवार-सोमवार की रात को करीब दो घंटे तक तेज मुसलाधार बारिश हुई। इसके बाद सोमवार की सुबह धुंध से भरी थी। सुबह 8 बजे के बाद मौसम साफ हो पाया। हालांकि सुबह से ही आसमान में घने बादल छाए हुए थे। सुबह करीब 11 बजे काले बादलों ने आसमान को पूरी तरह से ढंक लिया और बादलों के कारण शाम जैसा अंधेरा हो गया। करीब एक घंटे तक तेज बारिश के बाद अचानक धूप निकल आया। आधे घंटे धूप रही फिर बादलों ने आसमान को पूरी तरह से ढ़ंका। दोपहर 1 बजे से फिर आधे घंटे बारिश हुई। इसके बाद फिर मौसम साफ हुआ और दोपहर 2 बजे फिर से बारिश शुरू हुई। आसमान में काले बादल छाने, तेज बारिश होने और धूप निकल जाने का सिलसिला दिनभर चला। इस अजीब से मौसम से लोग परेशान रहे। वहीं बार-बार तापमान में भी उतार चढ़ाव का दौर देखा गया। बारिश के बाद तापमान दो से तीन डिग्री कम हुआ तो धूप निकलते ही तापमान में बढ़ोत्तरी देखी गई। बार-बार बदलते मौसम के इस मिजाज से लोग परेशान हो चुके हैं। लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि यह बरसात का मौसम है या फिर गर्मी का। क्योंकि जिस दिन बारिश नहीं होती है उस दिन लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहते हैं और जब बारिश हो जाती है तो मौसम इतना ठंडा हो जाता है कि पंखे तक बंद करने पड़ते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह मौसम बेहद खराब है कि इस मौसम में यदि सावधानी ना बरती जाए तो आसानी से लोग बीमार हो सकते हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले दिनों में भी ऐसा मौसम बना रहेगा। गुरूवार तक कभी धूप कभी छांव व बीच-बीच में बारिश की संभावना मौसम विशेषज्ञों ने जताई है।

पहले ही हो चुकी है औसत से अधिक बारिश
जिले में दस साल की औसत बारिश से अधिक बारिश 20 दिन पहले ही हो चुकी है और अभी भी माहौल बना हुआ है। अधिक बारिश से कहीं भी नुकसान की कोई खबर नहीं है। जिले में अबतक 1236.4 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। जिले में बीते 10 वर्षों की तुलना में 21 सितंबर तक औसत वर्षा 925.6 मिमी हुई है। बीते 24 घंटे में जिले मेें 18.7 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है। अब तक जशपुर तहसील में 1487.2 मिमी, मनोरा में 1125.7 मिमी, कुनकुरी में 1325.6 मिमी, दुलदुला में 1468.9 पानी गिरा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें