कोरोना का कहर:27 साल के युवक सहित दो की कोरोना से मौत; 406 केस मिले, विवाह में शामिल कराना होगा टेस्ट

जशपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम नहीं हो रही है। मंगलवार को फिर 406 नए मरीज सामने आए हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन में मिली छूट में कलेक्टर ने कटौती कर दी है। ऑनलाइन सामान की डिलीवरी पर छूट दी है। एमेजन, फ्लिपकार्ड सहित अन्य ई-कामर्स के सामान अब लॉकडाउन तक होम डिलीवर नहीं होंगे।

शादी ब्याह में कलेक्टर ने सिर्फ 10 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी थी, पर अब यह नियम और कड़े हो गए है। नए आदेश के मुताबिक शादी में शामिल होने वाले इन सभी दस लोगों के पास 72 घंटे पहले कराए गए कोविड टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट भी होनी चाहिए। यदि कोई बगैर कोविड टेस्ट शादी में शामिल होता है तो उसके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर द्वारा लॉकडाउन के लिए जारी नए आदेश के मुताबिक अब उद्योगों के व्यापारिक लेन-देन को विलोपित कर उद्योगों एंव व्यवसायिक लेन देन जोड़ा है।

मृत्यु दावा राशि, परिपक्वता राशि, बोनस राशि आदि का भुगतान समय पर करने के लिए बीमा कम्पनियों जैसे भारतीय जीवन बीमा निगम आदि को बैंकों के लिए निर्धारित समयावधि प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक कार्यालय संचालित करने की अनुमति दी गई है। बाकी कंपनियों के कार्यालय में भी सोशल डिस्टेंस के साथ कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी होगा। कलेक्टर द्वारा यह कड़ाई इसलिए की जा रही है क्योंकि लॉकडाउन के बावजूद संक्रमण में कमी नहीं आ पा रही है। इसके पुख्ता कारण भी अबतक समझ में नहीं आए हैं।

राहत: जांच के विरूद्ध 30 से घटकर 25%मिले मरीज

मंगलवार-बुधवार को राहत भरी रिपोर्ट आई है। मंगलवार को दिनभर में हुई जांच में संक्रमित मरीज 25 प्रतिशत मिले। जिले भर में 1877 लोगों की जांच हुई। इस जांच में 406 संक्रमित मिले। 346 लोग एंटीजन किट से हुई जांच में, 46 लोग ट्रूनेट जांच में और 14 आरटीपीसीआर जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा जिले भर में मंगलवार को 234 मरीज ठीक भी हुए हैं।

दो गांव कंटेनमेंट जोन

जिले के दो गांव को कंटनमेंट जोन घोषित किया है। जिसमें पत्थलगांव विकासखंड के ग्राम तेरेकेला मोहल्ला बघीयालेभरी में 13, बगीचा विकासखंड के ग्राम सन्ना भुरसाकोना मार्ग के पास 27 व्यक्तियों के कोरोना पाॅजीटिव प्रकरण पाए जाने पर उक्त क्षेत्र के निर्धारित परिधि को 07 दिवस तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।

खबरें और भी हैं...