मौसम / 4 डिग्री तापमान बढ़ा तो पहली बार दोपहर में हुआ गर्मी का एहसास

When the temperature rose by 4 degrees, the heat was felt in the afternoon for the first time
X
When the temperature rose by 4 degrees, the heat was felt in the afternoon for the first time

  • बादल छंटने के बाद दो दिन से तेज धूप इसलिए बढ़ी गर्मी, शहर का अधिकतम तापमान 370पर पहुंचा

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

जशपुर. इस वर्ष शहरवासियों को अब गर्मी का एहसास हुआ है। गुरूवार और शुक्रवार को लगातार दो दिन धूप निकलने से तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को तापमान में चार डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। गुरुवार को जहां दिन का अधिकतम तापमान 33 डिग्री पर था, वहीं शुक्रवार को यह 37 डिग्री तक बढ़ गया। 
बीते तीन दिनों में तापमान में 10 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है। बुधवार को तूफान के असर के कारण दिनभर तेज हवाएं चलीं थी और बादल छाए रहे। इसलिए उस दिन तापमान गिर गया था। दिन का अधिकतम तापमान 27 डिग्री पर था और जशपुर का मौसम सुहाना हो गया था। तूफान की बारिश टल गई तो गुरुवार से मौसम साफ हुआ। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है। जशपुर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ सकता है।
चालू करना पड़ा कूलर
अप्रैल व मई माह में बादल व बारिश के कारण अबतक ऐसी गर्मी का एहसास लोगों को नहीं हुआ था। अप्रैल व मई के पहले सप्ताह में मौसम का आलम यह था कि लोगों को कूलर चलाने की जरूरत ही नहीं पड़ रही थी। पंखे से लोगों का काम चल जा रहा था। शुक्रवार को जब गर्मी का एहसास ज्यादा हुआ तो लोगों को कूलर में पानी भरने पड़ गए। हालांकि इस वर्ष गर्मी ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगी। जून के तीसरे सप्ताह से मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी और प्री मानसून की बारिश इससे पहले ही होगी। बारिश के साथ ही तापमान में गिरावट आ जाती है। 
ठंडे पेय पदार्थ से बचें 
डॉक्टरों के मुताबिक भले ही गर्मी बढ़ गई है पर इस वर्ष ठंडे पेय पदार्थ का सेवन ना करना ही सेहत के लिए जरूरी है। यदि सर्दी-खांसी या बुखार की समस्या आती है तो मरीज मेें डर भी बैठ जाता है। साथ ही कोरोना संक्रमण के इस वक्त में पूरे परिवार वालों को मामूली बीमारी में परेशान होना पड़ जाता है। क्योंकि यदि समय पर सर्दी या खांसी ठीक नहीं होती है तो सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाता है। संक्रमण से बचे रहने व सेहतमंद बने रहने के लिए गर्म पानी पीने व शीतल पेय का सेवन ना करने की बात डॉक्टरों ने कही है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना