पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निगम का रैपिड एक्शन:9 दिन में 102 शिकायतें, वार्डों में फैली गंदगी के 80 तो नजूल भूमि पर अतिक्रमण हटाने 22 कॉल

रायगढ़7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इस तरह किया जा रहा अवैध निर्माण।
  • 67 शिकायतों पर कचरे का उठाव, 17 कंटेनमेंट जोन व निर्माण काम की वजह से कई मामले लंबित

सफाई और अतिक्रमण के लिए जारी किए गए मोबाइल नंबर पर नौ दिनों के भीतर कुल 102 कॉल आए हैं। इनमें सफाई के लिए 80 लोगों ने अपनी शिकायतें दर्ज कराई है, तो वहीं 22 कॉल अतिक्रमण और बिना अनुमति नजूल भूमि पर निर्माण से संबंधित है। इन दोनों मामलों पर निगम ने रैपिड एक्शन मोड पर काम कर रही है। निगम में अब तक 67 शिकायतों पर सफाई तो सभी अतिक्रमण के मामलों पर नोटिस जारी कर दी है। जिन मामलों में समय लग रहा है, उसके लिए फिल्ड स्टॉफ पंचनामा तैयार कर आयुक्त के समझ प्रस्तुत कर रहे हैं। ताकि रोजाना की गई कार्रवाई की अपडेट उन्हें मिल सकें। इन नंबर पर करें शिकायत- नगर निगम ने सफाई और अतिक्रमण के लिए रैपिड एक्शन टीम बनाई है। इन दोनों नंबर के लिए मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं। इनमें मुख्य रूप से सफाई के लिए 8283848513 मोबाइल नंबर पर कॉल या फिर गंदगी की फोटो खींच कर पता लिख सकते हैं। वहीं अतिक्रमण के लिए 8553525150 पर सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक शिकायत कर सकते हैं।

अतिक्रमण टीम ने नाली के ऊपर से निर्माण तोड़ा
अतिक्रमण टीम के नोडल विजेंद्र गुप्ता ने सोमवार को जांच के बाद नालियों के ऊपर अवैध निर्माण, चबूतरा निर्माण मौके पर तोड़-फोड़ की कार्रवाई की है। साथ ही नए सभी निर्माण तय नियमों के विपरित कराए जाने पर संबंधित मकान मालिकों को भवन अनुज्ञा के तहत पेनाल्टी के लिए भी नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है।

कार्रवाई के बाद लोगों की प्रतिक्रिया
लोगों के कॉल के बाद निगम द्वारा शिकायतों के निराकरण पर लोग निगम द्वारा जारी किए गए वाट्सअप नंबर पर लोगों की प्रतिक्रिया भी आ रही है। निराकरण के बाद 67 में 29 लोगों ने इमोजी बना कर निगम के प्रति अपनी कृतज्ञता जता रहे हैं। साथ ही इन नई पहल को सराहनीय और जनहित के लिए उपयोगी बता रहे हैं।

7 दिन के बाद भी कई लोगों ने जमा नहीं किए दस्तावेज
अतिक्रमण के सभी मामलों पर नोटिस के बाद ही कार्रवाई प्रावधान है, इसलिए निगम ने सभी अतिक्रमण कारियों को 7 दिन के भीतर भवन अनुज्ञा और जमीन संबंधित दस्तावेज निगम में जमा कराने के निर्देश दिए हैं, लेकिन अबतक एक दो के अलावा किसी ने भी दस्तावेज जमा नहीं कराए हैं। ऐसे में निगम इनके खिलाफ 24 घंटे की अंतिम मोहलत जारी कर तोड़फोड़ की कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।

निजी कॉलोनियों से भी कचरा उठाने आए कॉल
निगम द्वारा जारी किए मोबइल नंबर पर निजी कॉलोनियों से भी कॉल रहे हैं। चूंकि यह कॉलोनिया निगम को हैंडओवर नहीं हुई है। ऐसे में निगम कचरा एकत्रित कर निगम की गाड़ी में डलवाने का सुझाव कॉलोनी वासियों को दे रहे हैं। अबतक निगम के पास रॉयल रेसीडेंसी, मोदी विहार,बेनीकुंज समेत आधा दर्जन से ज्यादा कॉलोनियों से कॉल आए हैं।

फील्ड स्टाफ से रोज ले रहे काम का अपडेट
निगम के पास कंटेनमेंट जोन, निर्माण कार्य व काम ज्यादा होने के कारण 17 शिकायते अबतक लंबित है। है। जिनका निरीक्षण का निगम कंटेनमेंट जोन और हटने व निर्माण पूरा होने के बाद काम करने की बात कही है। इन मामलों का हिसाब स्वयं आयुक्त रख रहे हैं। पुराने मामलों पर फिल्ड स्टाफ से रोज शाम अपडेट भी मांग रहे हैं।

इस तरह के मामले भी आ रहे सामने
पुरानी कार से अतिक्रमण की शिकायत: कोतरा रोड में अतिक्रमण के एक रोचक मामले में शिकायत की गई है। इसमें शिकायत कर्ता ने निजी जमीन पर पुरानी कबाड़ खड़ी कर कब्जा करने का आरोप लगाया है। शिकायत के बाद टीम मौके पर पहुंची जांच टीम भी अचरज में पड़ गई।
महिला पटवारी बिना अनुमति बना रही मकान: जागरूकता के अभाव में गलती होना आम है, लेकिन वार्ड 40 में पड़ी लिखी और जमीन भवन के नियमों की जानकार महिला पटवारी दो हजार नजूल भूमि पर बिना निगम की अनुमति के निर्माण करा रहा है। निगम ने इन्हें नोटिस जारी किया है।
होटल सील लेकिन पीछे गंदगी की शिकायत : इसी तरह ओवर ब्रिज के नीचे होटल व्यवसायी ने दुकान के पीछे कचरा एकत्रित करने की शिकायत फोन पर निगम को दर्ज कराई थी, लेकिन उनकी दुकान सील होने के कारण कचरा उठाना संभव नहीं था, इसलिए टीम वापस लौट आई।

फेक कॉल कर निगम का समय खराब न करें लोग
"रैपिड टीम का गठन और शिकायतों के लिए जारी किए गए मोबाइल नंबर पर लगातार शिकायतें आ रही है। इसे लेकर लोगों का रिस्पांस अच्छा है। निराकण भी हो रहे हैं, हमारी लोगों से बस एक ही अपील है कि फेंक कॉल कर निगम का समय बर्बाद न करें। जिस उद्देश्य के यह शुरू किया गया है, सिर्फ उन्हीं से संबंधित शिकायतें कॉल या फिर वाट्सअप करें।''
-आशुतोष पांडेय, आयुक्त नगर निगम रायगढ़

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें