पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सामुदायिक संक्रमण का डर:सारंगढ़ के गांव से 4 बच्चों समेत 15, शहर में 3 बीमार

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार्यक्रम में शामिल हुए संक्रमित व्यक्ति ने बांटा वायरस

शनिवार को भी जिले में कोरोना का कहर जारी रहा, 20 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें 15 सारंगढ़ के खैरा गांव से ही हैं। यहां सामुदायिक संक्रमण माना जा रहा है हालांकि इनमें कुछ लोग सीधे संपर्क में आकर पॉजिटिव हुए हैं। शहर में उद्योग कर्मी की सास समेत तीन मरीज मिले हैं। तमनार और धरमजयगढ़ में एक-एक संक्रमित मिले हैं। जिले में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 324 हो गई है। मेडिकल कॉलेज परिसर में बने नए कोविड-19 हॉस्पिटल को भी खोला गया है। जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। अगस्त की शुरुआत से हर रोज बड़ी तादाद में मरीज मिल रहे हैं। शनिवार की सुबह मेडिकल कॉलेज लैब से आई रिपोर्ट में शहर में तीन लोगों को संक्रमित पाया गया। इनमें पार्क सिटी कॉलोनी कबीर चौक में एक उद्योग कर्मी की सास संक्रमित मिली। वह विशाखापट्‌टनम से निजी स्कूल में शिक्षिका पुत्री के पास आई थी । डायबिटीज और ब्लडप्रेशर की मरीज महिला को लौटने के बाद क्वारेंटाइन कर सैंपल लिया गया था । बताया जा रहा है कि परिजन के क्वारेंटाइन में होने के बाद भी महिला का दामाद बड़े भंडार स्थित रायगढ़ पावर जेनरेशन (कोरबा वेस्ट) में काम पर गया था। शहर में इसके अलावा फ्रेंड कॉलोनी में ओडिशा से लौटी कोल ट्रेडर की पत्नी को पॉजिटिव पाया गया है। तीसरा मरीज टीवी टावर इलाके में पेट्रोल पंप के नजदीक मिला है, यह चार दिन पहले बनारस से लौटा था।

छोटे खैरा में 15 मरीज, स्वास्थ्य विभाग का छूटा पसीना
सारंगढ़ के छोटे खैरा से शनिवार शाम 15 संक्रमित पाए गए। एक ही गांव से 15 मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया। शनिवार सुबह रैपिड एंटीजन टेस्ट और आरटीपीसीआर से 3 मरीज मिले थे। शाम को 12 नए मरीज मिले। संक्रमित हुए लोगों में चार बच्चे भी हैं। बीएमओ डा. जेआर धृतलहरे ने बताया कि विभाग की टीम को कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए भेजा गया है, जांच के बाद ही कोरोना संक्रमण की वजह सामने आएगी। छोटे खैरा में पिछले दिनों कोरोना संक्रमित मिला था। वह एक कार्यक्रम में शामिल हुआ था। इस समारोह में गांव के दूसरे लोग पहुंचे थे। माना जा रहा है उसके संपर्क में आए लोगों से कोरोना सीधे और अप्रत्यक्ष संपर्क वालों में फैला है। संक्रमित लोगों में पुलिस विभाग का एक कर्मचारी भी बताया जा रहा है।

कहीं गई नहीं, लक्षण दिखे तो जांच कराई संक्रमित निकली
तमनार में एक गर्भवती महिला को कोरोना संक्रमित पाया गया है। महिला या उसके परिजन की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। अचानक कोरोना जैसे लक्षण दिखे और जांच कराने पर उसे संक्रमित पाया गया। फोर्टिस में भर्ती धरमजयगढ़ के वृद्ध को रायपुर रेफर किया गया था। उनकी कोरोना से मौत हो गई थी। शनिवार को परिवार के एक अन्य सदस्य को भी संक्रमित पाया गया है।
दूसरा कोविड अस्पताल शुरू करना पड़ा
कोरोना की एंट्री से पहले एमसीएच में 100 बिस्तरों वाला अस्पताल खोला गया था। पिछले तीन दिनों में बड़ी संख्या में मरीज मिलने के कारण शनिवार को मेडिकल कॉलेज में पिछले दिनों तैयार किया गया नया कोविड हॉस्पिटल शुरू कर दिया गया। प्रबंधन के पास पर्याप्त डॉक्टर्स और स्वास्थ्य कर्मचारी नहीं होने की वजह से पीएचसी और सीएचसी से भी स्वास्थ्य कर्मियों को यहां ड्यूटी पर लगाया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें