पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत का टीका:18+टीकाकरण; जिले में संक्रमण बेकाबू, पर सिर्फ 69% ने लगवाया टीका

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुत्रीशाला में बीपीएल कैटेगरी के लोगों की सुबह से लगी भीड़। - Dainik Bhaskar
पुत्रीशाला में बीपीएल कैटेगरी के लोगों की सुबह से लगी भीड़।
  • एपीएल-बीपीएल वापस लौटे, कम आए अंत्योदय लाभार्थी
  • तीनों वर्ग के लोगों के लिए शहर में 6 सेंटर, 3 मोबाइल वैन का इंतजाम भी

शनिवार को एक बार फिर 18+ लोगों का एक बार फिर वैक्सीनेशन शुरू किया गया। सुबह से ही सेंटरों में लोगों की भीड़ लगी। सरकार से देर रात निर्देश मिलने के बाद सुबह तीनों कैटेगरी के लाभार्थियों के लिए तीन-तीन सेंटर बनाए गए वहीं एक मोबाइल यूनिट का भी इंतजाम किया गया।

सुबह 8 बजे से सेंटरों में भीड़ लगनी शुरू हुई। सरकार से वैक्सीनेशन की गाइडलाइन देर रात लगभग 1.30 बजे मिली । इसलिए सुबह 10 बजे के बाद वैक्सीनेशन शुरू किया जा सका। शनिवार सुबह से केवड़ाबाड़ी इलाके के भूपदेव स्कूल में लंबी लाइन लग गई। चक्रधरनगर स्थित सिंधु भवन में भी एकाएक लोग वैक्सीन लगाने के लिए आ गए । व्यवस्था संभालने के लिए पुलिस बुलानी पड़ी। वैक्सीनेशन सेंटरों में भीड़ की वजह से केवड़ाबाड़ी स्कूल स्थित भूपदेव स्कूल में प्रयोग किया। पार्षद लक्ष्मी साहू ने 130 डोज के हिसाब से लोगों को टोकन बांटा। बचे लोगों को रविवार को आने के लिए कहा। पैलेस रोड रोड स्थित पुत्री शाला में भी यहां के बाद भीड़ काबू करने के लिए टोकन बांटा गया। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने कहा कि सुबह 9 बजे तक सेंटर में आने वाले लोगों को पार्षद और निगम कर्मी टोकन बांटेंगे।

एपीएल कोटे की डोज खत्म आज सिर्फ अंत्योदय, बीपीएल को टीका
शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रबंधक डॉ राकेश वर्मा ने बताया कि शहर के सेंटरों में एपीएल, बीपीएल और अंत्योदय कैटेगरी के लिए 450-450 डोज दिए गए थे। एपीएल कोटे की डोज खत्म हो गई। रविवार को इस कैटेगरी की लोगों को वैक्सीन नहीं लगेगी। बीपीएल की 60 डोज और अंत्योदय की 360 डोज बची है। शनिवार को शहर में सिर्फ 90 अंत्योदय ने टीका लगवाया।

1 से 5 मई तक अंत्योदय को टीका लगा इसलिए सेंटरों पर भीड़ कम
सत्तीगुड़ी चौक इंदिरा बालक स्कूल, जूट मिल स्थित ललित पाठशाला और उर्दना में मोबाइल मेडिकल यूनिट से अंत्योदय को वैक्सीन लगाई गई। इन तीनों जगह 100-100 डोज दी गई थी। अंत्योदय वर्ग के लोगों को 1 से 5 मई तक वैक्सीन लग चुकी है। इसलिए शनिवार को अंत्योदय सेंटरों में कम लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचे। बीपीएल वर्ग के लिए उर्दना में मोबाइल यूनिट लगाई गई थी। यहां देर शाम तक वैक्सीन लगती रही।

खबरें और भी हैं...