पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:189 पाॅजिटिव, एक्टिव मरीज 882, कम पड़ रहे वेंटिलेटर और ऑक्सीजन वाले बेड

रायगढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एमसीएच में अब फिर बढ़ने लगे हैं कोरोना संक्रमित। - Dainik Bhaskar
एमसीएच में अब फिर बढ़ने लगे हैं कोरोना संक्रमित।
  • मंगलवार को शहर में सबसे अधिक 75 संक्रमित मिले, लापरवाही से बढ़ रहा है संक्रमण

मंगलवार को जिले से 189 लोग संक्रमित पाए गए हैं। सबसे ज्यादा 75 लोग शहर से संक्रमित मिले हैं। शहर में संक्रमण की दर 6 अप्रैल को लगभग 11 प्रतिशत रही। पिछले तीन दिन में 100 से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। मंगलवार को 154 लोग कोरोना से उबरने के बाद डिस्चार्ज किए गए। इसके बावजूद जिले में एक्टिव मरीज 882 हैं।

छह दिन में रायगढ़ शहर में कोरोना जांच बढ़ने के साथ ही मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना से बचने बड़ी ढाल हैं लेकिन बाजार खुले होने के कारण इसका पूरी तरह पालन नहीं हो पा रहा है। एमसीएच कोविड डेडिकेटेड अस्पताल सहित दूसरे अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। एमसीएच में 72 लोग भर्ती हैं, यहां एक भी ऑक्सीजन सप्लाई वाला बेड नहीं है, आईसीयू सिर्फ एक खाली है। कोरोना के मामले कम होने के बाद दिसंबर से धीरे-धीरे कई कोविड सेंटरों को बंद कर दिया गया था। अब निजी अस्पतालों में सिर्फ 4 आईसीयू यानि वेंटिलेटर वाले बेड खाली हैं।

ऑक्सीजन और वेंटिलेटर बेड की कमी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्राइवेट हॉस्पिटलों में अपेक्स और जेएमजे हॉस्पिटल को भी कोविड इलाज शुरू करने के निर्देश दिए हैं। वहां भी दो दिन में मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा। मंगलवार को खरसिया की एक कपड़ा दुकान में एक साथ छह लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। नहरपाली मोनेट में भी एक साथ तीन पॉजिटिव मरीज मिले हैं। सारंगढ़ और रायगढ़ के बाद अब खरसिया में भी पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

आज शहर के सेंटरों में ही लगेगा कोरोना टीका
मंगलवार को 12 हजार 113 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। वहीं कोरोना टीके का स्टॉक नहीं होने की वजह से खरसिया, तमनार और धरमजयगढ़ में कोरोना का वैक्सीन नहीं लगाई जा सकी। जिन ब्लॉकों में कोरोना संक्रमण का खतरा है, ज्यादा मरीज मिल रहे हैं वहां पर वैक्सीनेशन किया गया । रायगढ़, बरमकेला, पुसौर, सारंगढ़ में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ है। बुधवार के लिए कोरोना का टीका सिर्फ शहर में ही लगाया जाएगा।

डीआईओ डॉ भानू पटेल ने बताया कि बुधवार दोपहर तक वैक्सीन का स्टॉक मिल जाएगा। जिसके बाद वैक्सीनेशन शुरू किया जा सकता है। अभी जितना स्टॉक है उसमें शहर में ही टीकाकरण हो सकता है। बुधवार को 7 सेंटरों में वैक्सीन लगाई जाएगी। रामभाठा स्थित स्वास्थ्य केन्द्र, संत माइकल स्कूल, मेडिकल कॉलेज, जतन केन्द्र, मांगलिक भवन कबीर चौक में वैक्सीनेशन होगा। दो नए सेंटर पतरापाली सामुदायिक भवन और केवड़ाबाडी स्थित भूपदेव स्कूल में भी वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें