यूनिवर्सिटी की परेशानी:विश्वविद्यालय के लिए रायगढ़ में नहीं मिल रही है 200 एकड़ जमीन, अब खरसिया में भी तलाश

रायगढ़9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रायगढ़ में शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी शुरू हो चुकी है। विश्वविद्यालय परिसर बनाने के लिए 200 एकड़ जमीन मांगी गई थी। कलेक्टर ने रायगढ़ एसडीएम को जमीन की तलाश के लिए कहा था लेकिन रायगढ़ और पुसौर तहसील में 50 एकड़ से बड़ी जमीन नहीं मिल रही है। अब खरसिया में भी जमीन तलाशी जा रही है। रायगढ़ एसडीएम युगल किशोर उर्वशा ने बताया कि रायगढ़ ब्लॉक में 50 एकड़ से अधिक साइज की जमीन नहीं मिल पा रही है।

ब्याज का भी बंटवारा होगा

अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी और शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी के बंटवारे की प्रक्रिया पूरी हो गई है। कमेटी द्वारा दोनों यूनिवर्सिटी में पंजीकृत छात्रों की संख्या के हिसाब से 90 करोड़ रुपए का बंटवारा किया जा चुका है। अटल यूनिवर्सिटी को 51 प्रतिशत और नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी को 49 प्रतिशत राशि मिली है। एयू के फिक्स डिपॉजिट में से शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी को 33 करोड़ से अधिक रुपए मिले हैं।

संबद्धता के लिए आवेदन
शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी को यूजीसी से 2एफ की मान्यता मिल गई है। ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी एसोसिएशन से संबद्धता के लिए आवेदन किया है। यूटीडी में 9 विभाग खोलने उच्च शिक्षा विभाग से आवेदन दिया है। कम्प्यूटर साइंस, होटल मैनेजमेंट, कॉमर्स, साइंस डिपार्टमेंट के डिपार्टमेंट खोलने का प्रस्ताव दिया गया है, इसमें पदों की भी स्वीकृति देने के लिए कहा गया है। अभी शुरुआत में केआईटी पुराने बिल्डिंग में ही पढ़ाई होगी।

खबरें और भी हैं...