बजट में हमारे लिए यह:मांड कॉलरी से भूपदेवपुर तक रेल लाइन के लिए मिले 200 करोड़

रायगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीसरी व चौथी लाइन के लिए 462 करोड़ रुपए, कोयला खदान से भूपदेवपुर स्टेशन को जोड़ने 63 किमी लंबी लाइन

रेलवे द्वारा बजट में बिलासपुर जोन को 5050 करोड़ मिले। इस बजट में रायगढ़ मांड कॉलरी से भूपदेवपुर के बीच नई रेल लाइन निर्माण के लिए 200 करोड़ रुपए मिले हैं। बिलासपुर से झारसुगुड़ा चौथी लाइन और चांपा से झारसुगुड़ा तीसरी लाइन को पूरा करने के लिए 462 करोड़ रुपए दिए गए हैं। यात्री सुविधाओं के नाम पर जो प्रस्ताव भेजे गए हैं, उनमें पुरानी मांगे हैं। अफसरों को उम्मीद है कि इस बार पुरानी मांगों पर विचार हो सकता है। जिले के लिहाज से देखें तो आम बजट में नई लाइन बिछाने और दोहरीकरण के लिए सबसे ज्यादा बजट दिया गया है। 10 फरवरी को डीआरएम ने मीडिया से जानकारी साझा की। रायगढ़ से जुड़े कुछ अहम प्रोजेक्ट शामिल हैं। भूपदेवपुर से मांड कॉलरी के बीच में 63 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाए जाने की बात कही गई। मांड क्षेत्र से भूपदेवपुर तक कोल परिवहन के लिए नई रेल लाइन की आवश्यकता थी। साथ ही इस बीच पड़ने वाले गांवों में स्टेशन भी बनाए जाएंगे। ताकि कुछ गांव रेल लाइन से कनेक्ट हो जाएं। लंबित कामों में तीसरी लाइन पूरी करने 30 करोड़ और चौथी लाइन के लिए 432 करोड़ रुपए दिए गए हैं।

हर साल बढ़ती है तीसरी-चौथी लाइन की मियाद और बजट
चांपा से झारसुगुड़ा तीसरी लाइन को 2008-09 में रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिली थी। 2010 में फील्ड पर काम शुरू हुआ। 2018 के मार्च तक काम को पूरा करने का टारगेट था। इसमें कुछ हिस्से में काम पेंडिंग है, जिनके लिए 30 करोड़ जारी हुए हैं। बिलासपुर से झारसुगुड़ा तक 206 किलोमीटर लंबी लाइन 2020 तक पूरी की जानी थी। शुरुआत में इसकी लागत 2060 करोड़ थी, इसमें 432 करोड़ रुपए का बजट बढ़ाया गया है। इसी तरह इन दोनों लाइन के लिए बजट और समय सीमा तो बढ़ रही है, लेकिन काम पूरा नहीं हो रहा है।

कोतरा रोड और नहरपाली फाटक पर आरओबी के लिए मिली राशि
कोतरा रोड और नहरपाली समपार फाटक पर आरओबी बनाने के लिए भी राशि जारी हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि कोतरा रोड के पास आरओबी का काम सेतू निगम ने शुरू कर दिया है। रेल लाइन के ऊपर से गुजरने वाले हिस्से का निर्माण रेलवे करेगा। मोनेट के पास स्थित नहरपाली समपार फाटक पर भी आरओबी बनाया जाएगा।

रायगढ़ स्टेशन में बनेगी बुजुर्ग व दिव्यांगों के लिए लगेगी लिफ्ट और टॉयलेट
यात्री सुविधाओं में कुछ काम प्रस्तावित कर डिवीजन कार्यालय ने जोन को भेजा है। इनमें दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए लिफ्ट, पब्लिक टायलेट व अन्य सुविधाएं हैं। रायगढ़ स्टेशन में लिफ्ट
और पब्लिक टायलेट का प्रस्ताव दो सालों से लगातार चल रहा है। सर्वे के बाद भी लिफ्ट लगी नहीं लेकिन अफसरों के मुताबिक इस बार ये सुविधाएं विकसित जाएंगी।

जोन को भेजी गई है डिमांड, यात्रियों के लिए बढ़ाएंगे सुविधाएं
"यात्री सुविधाओं से संबंधित जानकारी बनाकर जोन को भेजी गई है। कुछ दिनों में स्पष्ट हो जाएगा कि किस स्टेशन पर कौन सी नई सुविधाएं मिलेंगी।''
-पुलकित सिंघल, सीनियर डीसीएम, बिलासपुर डिवीजन

खबरें और भी हैं...