मौसम मेहरबान / जून में 39% ज्यादा बारिश, 8 साल में पहली बार इतना सुहाना, 38.3 डिग्री रहा तापमान

39% more rain in June, so pleasant for the first time in 8 years, temperature was 38.3 degrees
X
39% more rain in June, so pleasant for the first time in 8 years, temperature was 38.3 degrees

  • जून में बारिश ज्यादा हुई तो तापमान भी कम रहा, जुलाई और अगस्त में अच्छी बारिश का अनुमान

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

रायगढ़. मौसम इस साल किसानों पर मेहरबान है। जून में औसत से अधिक बारिश के कारण तापमान आठ साल में सबसे कम दर्ज किया गया है। जून के पहले हफ्ते में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। यह पिछले सालों के मुकाबले डेढ़ से छह डिग्री तक कम रहा। बारिश साल 2017 की तुलना में 39 प्रतिशत तक अधिक हुई। 2020 में पिछले 8 साल की तुलना में जून किसान और आम लोगों के लिहाज से बेहतर रहा है।  
मौसम विशेषज्ञ अब जुलाई और अगस्त में लगातार फेवरेबल सिस्टम बनने से अच्छी बारिश का अनुमान लगा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इन दो महीनों में ही जिले में बारिश का कोटा 90 प्रतिशत तक पूरा हो जाएगा। इस साल जून में 22 दिन बारिश हुई है। इससे नमी मात्रा में बढ़ोतरी के कारण तापमान कम रहा। आखिरी 6 दिन उमस से थोड़ी मुश्किल हुई लेकिन सोमवार को बारिश से उमस कम हुई। कोविड-19 की वजह से भी जून में चहल-पहल कम रही। जिले के कई उद्योगों के पास रॉ मटेरियल व मजदूर नहीं होने की वजह से कार्बन उत्सर्जन के प्रतिशत में भी कमी बनी रही।

खेती किसानी... बीज का उपचार करें, मिट्‌टी से पहुंचने वाली बीमारी नहीं होगी
कृषि महाविद्यालय के पादप जनक रोग विशेषज्ञ डॉ एके सिंह बताते हैं कि भविष्य में होने वाली बीमारियों से फसल को सुरक्षित रखने के लिए अनिवार्य रूप से बीज उपचार करें। इससे फसलों में खासकर मिट्‌टी के जरिए पहुंचने वाली बीमारियां नहीं होगी। उत्पादन पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा। ग्रामीण इलाकों में बोआई लगभग खत्म होने को है। बारिश अच्छी हो रही है, इसलिए रोपाई के लिए यह सबसे अच्छा समय है। रोपाई का काम किसान तेजी से करें।  

आज भी बारिश का अनुमान
मानसूनी ट्रफ बीकानेर, सीकर, से इंफाल तक तो एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर छत्तीसगढ़ और उसके आसपास 3.1 से 4.5 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। जिले के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने व गरज चमक के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटे तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

नमी बनी रही इसलिए ठंडा रहा जून, लॉकडाउन का भी असर 
"जून में बीते सालों की तुलना में अच्छी बारिश हुई है। कुल वर्षा दिवस भी औसत से ज्यादा रहा, इसलिए वातावरण में पर्याप्त नमी बनी रही और तापमान में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई। लॉकडाउन की वजह से कार्बन उत्सर्जन भी कम रहा। यही वजह है कि इस बार जून ठंडा रहा।''
-डॉ एचपी चंद्रा, विशेषज्ञ मौसम विभाग रायपुर

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना