पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बढ़ रहा खतरा:4 नए पॉजिटिव मिले, लौटे थे मुंबई से आते ही क्वारेंटाइन, बाहर संपर्क नहीं

रायगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इडेन गार्डन के सामने रास्ता ब्लॉक
  • जिले में अब 9 मरीज, सबसे ज्यादा 6 धरमजयगढ़, 2 लैलूंगा के, पुसौर ब्लाक से एक

शनिवार दोपहर एमसीएच की कोरोना लैब ने पांच प्रवासी मजदूरों के कोविड-19 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की। इनमें रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ ब्लाक के 3 और पुसौर ब्लाक का एक श्रमिक है। पांचवां मरीज जशपुर जिले केे दुलदुला का है, इसकी सिर्फ जांच रायगढ़ में हुई है। जिले में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 9 हो गई है। 6 धरमजयगढ़, 2 लैलूंगा और 1 पुसौर ब्लाक के रहने वाले हैं। सभी 16 मई के बाद मुंबई से लौटे थे। 
चार नए मरीज मिलने के बाद जिले को एक बार फिर हाई अलर्ट पर रखा गया है। सभी क्वारेंटाइन सेंटर्स में एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। शनिवार को पॉजिटिव पाए गए 3 लोग भी जिला पंचायत के नजदीक बालिका छात्रावास में ही थे। यहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुसौर ब्लाक का जो श्रमिक पॉजिटिव पाया गया है उसे इडेन गार्डन बोईरदादर क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। सभी नए मरीजों को एमसीएच के कोविड हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया है। जिला पंचायत के नजदीक हॉस्टल के साथ ही इडेन गार्डन मैरिज गार्डन वाला इलाका भी बफर जोन बना दिया गया है। जिले के लिए राहत की बात यही है कि कोरोना पॉजिटिव पाए गए सभी 9 मरीज मुंबई से लौटने के बाद क्वारेंटाइन सेंटरों में रखे गए थे, इनसे सामुदायिक संक्रमण का खतरा न्यूनतम है। इनकी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी आसान होगी। 
9 मरीजों में 6 दोस्त, मुंबई के एक ही होटल में काम करते थे
शनिवार को मिले 4 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में 3 धरमजयगढ़ ब्लाक (2 सिसरिंगा और एक सहजापल्ली गांव) के हैं। गर्ल्स हॉस्टल में रखे गए धरमजयगढ़ ब्लाक के 3 श्रमिक 20 मई को पॉजिटिव पाए गए थे। ये 6 युवक मुंबई के एक हॉटल में साथ काम करते थे। सभी दोस्त हैं। 18 मई को मुंबई से लौटे इन सातों को को क्वारेंटाइन किया गया था। शुक्र है कि इनमें सातवां साथी अब तक सुरक्षित है। पुसौर के नेतनागर गांव का जो शख्स कोविड-19 संक्रमित पाया गया है वह भी मुंबई से ही लौटा था। 18 मई को लैलूंगा के तोलमा और सोनाजोरी के मुंबई से लौटे श्रमिकों को संक्रमित पाया गया था।
इन मरीजों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाएगी, लोग सतर्क रहें, खतरा बढ़ा है 
मरीज मिले हैं उनकी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाएगी। यानि कवारेंटाइन सेंटर में उनके साथ रहने वालों के सैंपल तो लिए ही जाएंगे, यह भी पता लगाया जाएगा कि सेंटर का कोई व्यक्ति इनके संपर्क में तो नहीं आया? जिस गाड़ी से ये लौटे, इनके साथ जिले के दूसरे हिस्से के लोग तो नहीं लौटे? ऐसे सभी लोगों के सैंपल लिए जाएंगे।  शासन के साथ ही आईसीएमआर को जानकारी भेजी गई है। जिले में लोगों को सुरक्षित रहने की जरूरत है। बिना जरूरी काम के घरों से ना निकलें। बच्चे और बुजुर्ग सिर्फ अर्जेंट हो तो ही घरों से बाहर निकलें। अगर मरीज बढ़े तो रायगढ़ रेड जोन में आ जाएगा है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें