पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवसर:तमनार में 40 लाख रुपए से टैक्सटाइल यूनिट बनेगी, बनाएंगे उद्योग कर्मियों के यूनिफार्म

रायगढ़25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला समूहों को मिलेगा काम, सीएसआर मद से तैयार कराएंगे यूनिट

जिले के उद्योगों में अफसर और कर्मचारियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाले यूनिफार्म अब स्थानीय महिला समूह तैयार करेंगे। जिला प्रशासन सीएसआर मद से तमनार आईटीआई में टैक्सटाइल यूनिट लगवाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए 40 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। तमनार में महिलाएं और युवतियां सिलाई-कढ़ाई करती हैं।

ग्रामीण महिलाओं के ऐसे समूहों को इस काम से जोड़ा जाएगा। जिले में ग्रामीण महिलाओं के स्वालंबन की दिशा में यह बड़ा कदम होगा। शुरुआत में इसके लिए विशेषज्ञों की मदद ली जा सकती है, सफलता मिलने पर इसका स्वरूप बड़ा किया जाएगा। अभी स्थानीय उद्योगकर्मियों के यूनिफार्म दिल्ली समेत दूसरी बाहरी कंपनियां बनाती और सप्लाई करती हैं।

4 उद्योगों से मिले हैं 80 लाख रुपए के ऑर्डर

कलेक्टर भीम सिंह ने बताया कि, काफी दिनों से हम इसका प्रयास कर रहे हैं। औद्योगिक जिले में कर्मचारियों के यूनिफार्म का बड़ा बाजार है। वहीं ग्रामीण महिलाएं सिलाई में दक्ष हैं। अभी छोटे स्तर पर ये महिलाएं काम कर रही हैं। अगर इन्हें संसाधन दिए जाएं तो ना केवल उद्योगों को किफायती दरों पर कपड़े मिलेंगे बल्कि स्थानीय ग्रामीणों को अच्छा रोजगार मिलेगा।

उद्योग विभाग के अफसरों का कहना है, हर बड़े उद्योगों में जहां पर यूनिफार्म कोड लागू है, उनसे डिमांड मांगी गई थी। चार कंपनी जेएसपीएल, जेपीएल, अदानी और अंबुजा कंपनियों ने ढाई हजार से अधिक कर्मचारियों के यूनिफार्म बनाने की डिमांड भी दे दी है। यूनिफार्म को बनाने में 80 लाख रुपए डिमांड कंपनियों ने दी है। इसे उद्योग विभाग के अफसरों ने कलेक्टर को भेज दिया है।

टैक्सटाइल यूनिट स्वीकृत
तमनार में टैक्सटाइल यूनिट लगाया जाना है। आईटीआई कॉलेज को चुना गया है, बजट स्वीकृत किया जा चुका है। जो यूनिफार्म दूसरे बड़े शहरों से आता है, वह काम अब स्थानीय स्तर पर किया जाएगा। इसके लिए मैंने तमनार जनपद पंचायत सीईओ को तैयारी शुरू करने के लिए कहा है।''
ऋचा प्रकाश चौधरी, सीईओ, जिला पंचायत

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें