पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सतर्कता जरूरी:47 छोटे खैरा गांव से, 5 पुलिस व 4 कोर्ट कर्मी भी संक्रमितों में

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में तेजी से बढ़ रही है मरीजों की संख्या, ऐसे लोग भी चपेट में जो गांव से बाहर नहीं गए

सोमवार को जिले में कोरोना ब्लास्ट हुआ है। सारंगढ़ के छोटे खैरा में 47 संक्रमितों के साथ जिले में कोरोना के शिकार 63 लोग मिले हैं। 1700 की आबादी वाले हॉटस्पॉट बने गांव छोटे खैरा को चारों ओर से सील कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच में लगी हुई है। शहर में पतरापाली ट्रांसपोर्ट नगर और सहदेवपाली छातामुड़ा से एक-एक संक्रमित मिले हैं। अब जिले में कोरोना के कुल 392 मामले हो गए हैं। सोमवार देर रात मेडिकल कॉलेज से आई जांच रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। मेडिकल कॉलेज से रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की कई टीमें सारंगढ़ के लिए रवाना की गई। सीएमएचओ डा. एसएन केशरी ने बताया कि सोमवार को संक्रमित मिले लोगों में सबसे ज्यादा सारंगढ़ ब्लाक के छाेटेखैरा गांव के लाेग है। यहां पर 47 लाेग एक दूसरे के संपर्क में आने के बाद संक्रमित हुए है। कोर्ट में काम करने वाले 4 कर्मचारी भी संक्रमित मिले। नगर में 2 व्यापारी भी पॉजिटिव पाए गए हैं । इन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, इसके साथ ही खाने में स्वाद का पता नहीं चल रहा था। एंटीजन रैपिड टेस्ट कराया तो संक्रमित पाए गए थे, देर शाम मेडिकल कॉलेज से आरटीपीसीआर में भी पुष्टि हुई। आसाम से लौटा एक व्यक्ति तमनार में संक्रमित पाया गया है। खरसिया के फरकानारा में भी एक ऐसा युवक संक्रमित पाया गया है जो दूसरे राज्य की यात्रा पर नहीं गया। जिसकी भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। धरमजयगढ़ सिविल लाइंस की एक महिला भी संक्रमित पाई गई है। सभी संक्रमितों को अस्पताल में शिफ्ट कराया जा रहा है।

पूरे गांव के संक्रमित होने का खतरा, आज टेस्टिंग
सारंगढ़ के छोटे खैरा से कुछ दिन पहले एक संक्रमित मिला था। रिपोर्ट आने से पहले वह गांव में एक सामूहिक कार्यक्रम में गया था। इस कार्यक्रम में गांव के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए थे। शनिवार को इसी गांव से 15 लोग संक्रमित मिले थे और अब 52 लोग कोरोना की चपेट में हैं। प्रशासन की सख्ती और पुलिस द्वारा जुर्माना वसूली के बावजूद कोरोना एहतियातों की अनदेखी की जा रही है। लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं वहीं बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं हो रहा है। क्वारेंटाइन में भी लोग घूम रहे हैं।

व्यापारियों के संपर्क में आए कई लोग
सारंगढ़ शहर के दो व्यापारी संक्रमित पाए गए हैं। इनके संपर्क में पिछले कई दिनों से लोग थे। स्वास्थ्य विभाग ने इनमें लक्षण मिलने के बाद जांच कराई ताे इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई । साेमवार काे पूरे शहर में हड़कंप मचा रहा। बताया जा रहा है, जो व्यापारी संक्रमित मिले हैं वे कई लोगों के संपर्क में थे। पुलिस और स्थानीय प्रशासन ने संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने के साथ ही जांच की कवायद शुरू की है।

साथियों के संक्रमित मिलने के बाद थाने में हड़कंप
सारंगढ़ थाने में दो दिन पहले एक पुलिस कर्मी संक्रमित पाया गया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पूरे थाने की जांच कराई तो सोमवार को पांच अन्य पुलिस कर्मी भी संक्रमित मिले हैं। जिसके बाद थाने को कंटेनमेंट जोन बनाने के साथ ही संक्रमित मिले पुलिस कर्मियों को काेविड हास्पिटल में भर्ता कराया जा रहा है। पिछले पांच दिनाें में थाने में आने वाले तथा पुलिस कर्मियाें के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों को चिन्हिंत कर जांच की जाएगी।

सैंपल देने के बाद अंत्येष्टि में शामिल हुआ था बैंक कर्मी संक्रमित मिला तो 25 लोगों को होना पड़ा क्वारेंटाइन
एचडीएफसी बैंक कर्मचारी रविवार को संक्रमित पाया गया था। सोमवार को बैंक के साथी और संपर्क में आने वाले करीब 25 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। आरटीपीसीआर के लिए उनके सैंपल भी लिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि बैंक कर्मी युवक खैरपुर स्थित ग्रीन व्यू कॉलोनी का निवासी है। शनिवार को उन्होंने सैंपल दिया और रविवार को पड़ोेस के एक व्यक्ति की अंत्येष्टि में शामिल हो गया। इसके साथ में करीब 15 लोग और शामिल हुए थे, इन सभी लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। बैंक कर्मचारी इसी बीच नगर निगम भी गया था वहां भी एक से दो कर्मचारियों से मिला था, उनका सैंपल लिया गया है। बैंक खुला है लेकिन अधिकांश स्टाफ आइसोलेशन में हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें