पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रोजगार:48 उद्योगों ने 400 युवाओं को योग्यता देख दी नौकरी, जिले में लौटे प्रवासियों को दिला रहे हैं काम

रायगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूसरे राज्यों से काम छोड़कर जिले में लौटे हैं हजारों श्रमिक और युवा

कोविड-19 संक्रमण फैलने के बाद अन्य राज्यों से काम छोड़कर जिले में लौटे 400 कुशल और अर्धकुशल बेरोजगारों को जिला प्रशासन की पहल से 48 उद्योगों में रोजगार मिला है। उद्योगों ने इन्हें इंजीनियर, फीटर, वेल्डर, पंप फिल्टर, साइट इंचार्ज, इलेक्ट्रीशियन, सुपरवाइजर, केमिस्ट की नौकरी दी है। महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व दक्षिणी राज्यों में काम करने गए लोग कोरोना महामारी में अपना काम छोड़कर रायगढ़ वापस लौट आए थे। सुरक्षा की दृष्टि से इन सभी को क्वारेंटाइन सेंटरों में रखा गया था। जहां कलेक्टर के निर्देश बाद श्रम विभाग ने अन्य राज्यों में किए गए कार्य अनुभव के आधार पर स्किल मैपिंग कर पूरी जानकारी जुटाई। उन्होंने जिले के उद्योग प्रतिनिधियों के साथ निरंतर बैठक आयोजित कर स्थानीय प्रवासी श्रमिकों को उद्योगों में रोजगार दिलाने की बात कही। औद्योगिक संस्थानों ने रिक्त पदों की पूरी जानकारी मुहैया कराई। इसके बाद स्किल मैपिंग के आधार पर उन्हें उपयुक्त पदों के लिए प्रस्ताव भेजा गया। जिसके बाद उद्योगों ने सभी को नियुक्तियां दी है। इतना ही नहीं थोड़े समय पहले रोजगार कैंप की मदद से भी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराया जा चुका है। कलेक्टर भीम सिंह ने उद्योगों को शेष लोगों को अनस्किल्ड श्रमिक के तौर रोजगार उपलब्ध कराने व आवश्यकता पड़ने पर प्राथमिकता देने की बात कही है।

उद्योगों में ये काम मिला
इंजीनियर, लेबर, टेपिंग, मेकेनिकल, वेल्डर, फीटर, राजमिस्त्री, ट्रेनी एसएमएस, पंप फिल्टर, हेल्पर, साइट इंचार्ज, वाहन चालक, इलेक्ट्रीशियन, सुपरवाइजर, लैब ब्वाय, गार्ड, केमिस्ट, स्टोर कीपर, हाऊस कीपिंग, सिक्युरिटी गार्ड, ट्रेलर ड्राइवर, मिस्त्री, टेक्नीशियन, कार्यालय सहायक, बोरवेल लेबर, मशीन आपरेटर, गैलन आपरेटर, कुक, बढ़ई, धोबी, डिलीवरी ब्वाय तथा प्यून की नौकरी मिली है।

सरकारी निर्माण कार्यों में भी प्राथमिकता
शेष बचे श्रमिकों को भी रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर ने सरकारी निर्माण कार्यों से जोड़ने की बात कही है। इसके लिए पीडब्ल्यूडी, जल संसाधन, सेतुनिर्माण, आरईएस, पीएचई जैसे सभी विभागों को जरूरत के हिसाब से रोजगार भी रखने को कहा गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के लिए बाहर से आए सभी मजदूरों के जॉबकार्ड भी बना लिए गए हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें