पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन:15 दिन में 5411 स्वास्थ्य कर्मियों को लगा टीका, महीनेभर में 15 हजार 759 लोगों को लगना था

रायगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

16 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन शुरू किया गया था। एक पखवाड़ा बीत चुका है। 5 हजार 411 लोग वैक्सीन की डोज ले चुके हैं जबकि 10 हजार से अधिक लोगों को बाकी 15 दिनों में वैक्सीन दी जानी है। अब तक 34.33 प्रतिशत लाभार्थियों ने वैक्सीन लगवाई है। सिर्फ एक व्यक्ति का मामूली साइड इफेक्ट हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का अनुमान है कि 10 फीसदी लोग टीका लेने नहीं आएंगे। अगले हफ्ते से जिले के सभी ब्लॉक में एक-एक सेंटर और बढ़ाए जाएंगे। फरवरी से राजस्व कर्मचारियों के साथ पुलिस कर्मियों को भी टीका लगाया जाएगा। अभी 661 राजस्व कर्मचारियों को टीका लगाया जाना है। 1237 पुलिस कर्मचारी और अफसरों को टीका लगाया जाना है। हालांकि पुलिस को टीका लगाने को लेकर लिखित में कोई आदेश नहीं आया है, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों को इसकी तैयारी के लिए कहा गया है। पुलिस विभाग ने सूची स्वास्थ्य विभाग को दे दी है। चौथा नंबर नगर निगम कर्मचारियों का आएगा, जिन्हें टीका लगाया जाएगा।

सेकेंड फेज के लिए 18 हजार 500 डोज
जिले में सबसे पहले फर्स्ट फेज के लिए 10 हजार 180 डोज मिला था। सेकेंड फेज में कोवैक्सीन की 18 हजार 500 डोज आई है। दूसरी डोज 16 फरवरी से लगाया जाएगा। अभी जिले में कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई जाएगी, कोवैक्सीन लगाने को लेकर राज्य सरकार ने अभी मंजूरी नहीं दी है।

हर ब्लॉक में एक-एक सेंटर बढ़ाया जाएगा
डीआईओ डॉ भानू पटेल ने बताया कि जिले में अब अगले हफ्ते से हर ब्लॉक में एक- एक सेंटर और बढ़ाया जाएगा। हर ब्लॉक के दो- दो सेंटरों में वैक्सीन लगाई जाएगी। 31 जनवरी से 2 फरवरी तक पोलियो का टीका लगाया जाना है, इसलिए कोरोना टीकाकरण बुधवार से शुरू किया जाएगा। मेडिकल कॉलेज के बाद केजीएच हॉस्पिटल और प्राइवेट हॉस्पिटल में मेट्रो बालाजी हॉस्पिटल में भी टीका लगाया जाएगा। यहां सारी व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग करेगा। अभी 15 जगहों में टीका लगाया जा रहा है। बुधवार यानि 3 फरवरी से जिले में 25 से ज्यादा केंद्रों में बुधवार से टीकाकरण शुरू हो जाएगा ।

अब टीकाकरण में लाएंगे तेजी
"अगले हफ्ते से टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाएंगे। पहले फेज में हमने चार सेंटरों में टीकाकरण शुरू किया। उसके बाद ब्लाक में सेंटर खुले, अब वहां एक-एक सेंटर और बढ़ाएंगे। स्वास्थ्य कर्मचारियों के बाद राजस्व और पुलिसकर्मियों साथ में वैक्सीन लगाया जाएगा।''
-डॉ एसएन केशरी, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें