एडमिशन के लिए आवेदन:बीकॉम की एक सीट के लिए 6-6 आवेदन बीए व बीकॉम में भी छात्रों की संख्या 3 गुना

रायगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की

जिले के कॉलेजों में 17 अगस्त तक एडमिशन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन 2 अगस्त से लिए जा रहे हैं और शनिवार तक ही बीएससी, बीकॉम और बीए के सीटों के मुकाबले ज्यादा आवेदन आ गए हैं। प्रोफेसरों के मुताबिक इस बार एडमिशन लेना बड़ी चुनौती होगी। 18 के बाद स्क्रूटनी की जाएगी फिर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

केजी कॉलेज में तो बीए की एक-एक सीट के लिए तीन-तीन स्टूडेंट्स आवेदन आ गए है। वही बीकॉम में भी एक सीट के लिए छह-छह स्टूडेंट्स आवेदन आए है। इसी तरह बीएससी बॉयो में भी एक-एक सीट के लिए दो से तीन स्टूडेंट्स आवेदन कर डाला है। हालांकि बीएससी बॉयो में कम आवेदन आए है। गर्ल्स कॉलेज और पीडी कॉमर्स कॉलेज में भी बीकॉम और बीए के लिए ज्यादा आवेदन आए हंै। गर्ल्स कॉलेज में बीए एक सीट के लिए दो आवेदन और पीडी कॉमर्स कॉलेज में बीकॉम के लिए एक सीट के लिए दो से तीन स्टूडेंट्स आवेदन आए है। इस बार 12वीं बोर्ड में ओपन बुक एग्जाम होने की वजह से रिजल्ट अच्छे आए हैं। ऐसे में प्रवेश लेने में स्टूडेंट्स काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।

डिग्री कॉलेज पिछले वर्षों तक ऑटोनॉमस था। संबद्धता खत्म होने के बाद अब विश्वविद्यालय से जोड़ा गया था, पिछले साल सीटें बढ़ाई गई। लेकिन पीजी औ यूजी के कई कोर्सेस की मान्यता के लिए भी कॉलेज प्रबंधन ने ध्यान नहीं दिया। कॉलेज के प्रोफेसर और प्राचार्य ने इसके लिए प्रयाास नहीं किया। विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो गई है लेकिन कॉलेज डाटा वेबसाइट में नहीं सुधारा है। यूनिवर्सिटी ने सारी जानकारी मांगी है। इस सत्र से रायगढ़ और जांजगीर के कॉलेजों का संचालन एसएनपीयू करेगा।

खबरें और भी हैं...