सुविधा / ड्राइविंग लाइसेंस, संपत्ति कर, बिल्डिंग परमिशन जैसे 6 जरूरी काम के आवेदन ऑनलाइन, अब दफ्तर जाने की जरूरत नहीं

X

  • कोविड से बचने विभाग के अफसर भी ऑनलाइन प्रक्रिया से आवेदन और बिल भुगतान करने की दे रहे हैं सलाह

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

रायगढ़. कोरोना संक्रमण के दौर में लोग जरूरी काम के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं। ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर बिल्डिंग परमिशन, बिजली बिल भुगतान के लिए कार्यालय के बाहर लंबी लाइनें लग रही हैं, लेकिन इसकी जरूरत नहीं है। इन विभागों के काम ऑनलाइन किए जा सकते हैं। इस तरह की 150 ज्यादा सेवाएं शासन ऑनलाइन मुहैया करा रहा है। सरकारी कार्यालयों के बिना चक्कर लगाए घर से ही काम निपटाए जा सकते हैं। इससे आपका समय और खर्च दोनों की बचत होगी। अभी शहर में आरटीओ दफ्तर में डीएल बनाने की अनुमति मिलने के बाद भीड़ लग रही है। बिजली बिल भुगतान के लिए लोग कलेक्शन सेंटर में खड़े हो रहे हैं। इससे लोगों को संक्रमण का खतरा बना हुआ है। 

इन कार्यों के लिए कतार में खड़े होने की अब नहीं है जरूरत 
1. ड्राइविंग लाइसेंस - सारथी पोर्टल से आवेदन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। नए ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन या पुराने के रिन्युअल के लिए सारथी पोर्टल https://sarathi.parivahan.gov.in पर घर बैठे आवेदन हो जाएगा। 
2. बिजली बिल- उपभोक्ता को घर बैठे बिल भुगतान व शिकायत के लिए दो विकल्प उपलब्ध कराए हैं। बिजली कंपनी की साइट https://cspdcl.co.in पर बिल पेमेंट किया जा सकता है। मोर बिजली एप के माध्यम से भी भुगतान और शिकायतें भी की जा सकती है।
3. टैक्स व दुकान किराया - नगर निगम रायगढ़ की साइट www.nagarnigamraigarh.com में व्यवसायी निगम की दुकानों का किराया व प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं।  संपत्ति धारक घर बैठे राज्य शहरी विकास अभिकरण की वेबसाइट www.cgsuda.com के जरिए टैक्स जमा कर सकते हैं।
4. नाली, पानी व लाइट की शिकायत- नगर निगम ने ऑनलाइन शिकायत के लिए पोर्टल पर सुविधा दे रखी है। स्ट्रीट बल्ब की खराबी से लेकर साफ-सफाई समेत अन्य कार्यों की शिकायतें https://serviceonline.gov.in पर की जा सकती है।  टोल फ्री नंबर 1100 पर भी इसकी शिकायत कर सकते हैं।
5. बिल्डिंग परमिशन भी ऑनलाइन - भवन निर्माण से पहले भवन अनुज्ञा के लिए https://bpms.sudacg.in/ पर आवेदन किया जा सकता है। इससे निगम कार्यालय में में बाबू के कुर्सी पर बैठने का इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी। सिटिजन चार्टर के मुताबिक तय समय में अनुमति नहीं मिलने पर शिकायत भी ऑनलाइन होगी।

सीधे कलेक्टर से शिकायत
मंगलवार को कलेक्टोरेट में जनदर्शन होता था लेकिन कोविड की वजह से यह बंद है। कलेक्टर तक शिकायत पहुंचानी हो तो वेबसाइट http://jandarshan.cg.nic.in/ विजिट करना होगा। ऑनलाइन जनदर्शन में आवेदन पर की गई कार्रवाई की जानकारी भी आप देख सकते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना