पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मानसून:तीन दिन में 65 मिमी बारिश, खोलना पड़ा डैम का दूसरा गेट

रायगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केलो डैम का गेट खोलने के बाद सड़क पर आया नदी का पानी। - Dainik Bhaskar
केलो डैम का गेट खोलने के बाद सड़क पर आया नदी का पानी।
  • विभाग ने जारी किया अलर्ट, बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से अगले 24 घंटे के भीतर जिले में तेज बारिश का अनुमान

मंगलवार को दिनभर धूप-छांव के बाद रात 11 बजे फिर मूसलाधार बारिश हुई। तीन दिन में 65 मिमी से ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई है। सोमवार की देर रात हुई बारिश के बाद केलो डैम का दूसरा गेट भी 10 सेमी खोल दिया गया है। इससे चक्रपथ पूरी तरह डूब गया है। मंगलवार को लोगों को दूसरी तरफ जाने के लिए चक्रधर नगर रेलवे क्रासिंग और शहीद भगत सिंह पुल से होकर गुजरना पड़ा।
बारिश के बार नमी की वजह से दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अनुमान है। प्रभावी सिस्टम को ध्यान में रखते हुए रायपुर मौसम विभाग ने सभी जिलों को अलर्ट किया है। मौसम विभाग के अनुसार एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिमी बिहार और दूसरा दक्षिण पूर्व बिहार के ऊपर में स्थित है। उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर 2.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर के बीच सिस्टम प्रभावी है। इनके प्रभाव से 15 जुलाई बुधवार को रायगढ समेत प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर गरज चमक के साथ अच्छी बारिश की संभावना है। 
तेंदूडीपा में भरा बारिश का पानी लोग परेशान
खेत पारा तेंदूडीपा में सोमवार रात हुई तेज बारिश से घरों से लेकर सड़क तक पानी जमा हो गया। निगम ने वार्ड में नाली निर्माण के लिए खुदाई कर खुला छोड़ रखा है, इससे भी मोहल्ले वासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इससे तेज बारिश में लोगों के घरों में भी बारिश का पानी घुस चुका है।

जिले में 396 मिमी औसत बारिश
एक जून से अबतक जिले में 396.5 मिमी औसत बारिश रिकार्ड की गई है। बीते 24 घंटे में जिले में 25.5 मिमी औसत वर्षा हुई है। भू-अभिलेख के आकड़ों के अनुसार रायगढ़ तहसील में 347.5 मिमी, पुसौर में 404.2, खरसिया में 296.3, सारंगढ़ में 476.8, बरमकेला में 371.3, घरघोड़ा में 352.2, तमनार में 362.2, लैलूंगा में 586.8 और धरमजयगढ़ में 370.8 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है।

बुधवार को भी गरज के साथ बारिश
"अगले 24 घंटे पूरे प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल बंगाल की खाड़ी में बन रहे अवदाब के प्रभाव से फिर मानसूनी सिस्टम सक्रिय हो गया है। इसके चलते बुधवार को भी अधिकांश हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश होगी।''
-डॉ. एचपी चंद्रा, विशेषज्ञ रायपुर 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें