शहर की ज्यादातर सड़कें जर्जर हैं:76 लाख के टेंडर जारी, एस्टीमेट के कारण रुकी सड़कों की मरम्मत

रायगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश से उखड़ गई बोईरदादर इलाके की सड़क। - Dainik Bhaskar
बारिश से उखड़ गई बोईरदादर इलाके की सड़क।
  • बारिश से खराब सड़कों का होगा पेचवर्क, नई बनाने के लिए फंड नहीं

बारिश गुजर चुकी है, आमतौर पर 15 अक्टूबर के बाद बारिश से खराब हुई सड़कों की मरम्मत या निर्माण होता है। जिले में नगर निगम हो या पीडब्ल्यूडी सड़क पूरी तरह से बनाने के बजाय थोड़े-थोड़े अंतराल में पेचवर्क पर लाखों रुपए खर्च करते हैं।

अब नगर ने शहर के 48 वार्डों में सड़क सुधारने के लिए 76 लाख रुपए खर्च करेगा। यह काम भी बारिश के बाद शुरू होगा। पूरी तरह उखड़ चुकी सड़कों की फिर से बनाने के लिए बजट नहीं है। शहर के 48 वार्डों के लिए चार हिस्सों में सड़कों की मरम्मत होनी है। इसके लिए राशि स्वीकृत की गई है। सब इंजीनियरों से खराब सड़कों का एस्टीमेट मांगा गया है। ये काम नहीं हो सका है इसलिए सड़कों का काम भी अटका है । बारिश के दिनों में निर्माण कार्य रुके हुए थे, इंजीनियर फुर्सत में थे, एस्टीमेट पहले बन जाना था। लापरवाही के कारण अभी शहर के लोगों को धूल और गड्‌ढे झेलने होंगे।

ये सड़कें ज्यादा खराब, इनके लिए बजट नहीं

  • टीवी टावर जाने वाली सड़क
  • केवड़ाबाड़ी-धोबीपारा
  • ओवरब्रिज की सड़क
  • सर्किट हाउस से सावित्री जिंदल पुल, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी
  • इन सड़कों का निर्माण नए सिरे से किया जाना है । इसे बनाने के लिए एस्टीमेट भी बनाया जाना है। जिसमें फिर राज्य सरकार से बजट मांग की जा सके, लेकिन कई सड़कों का एस्टीमेट ही नहीं बनाया जा सका है। पार्षदों ने मांग रखी हैं कि उसे पेच रिपेयरिंग में उसे ऐसा बना दिया जाए जिसमें उसे चलने लायक हो जाए।

बोईरदादर की सड़क सीएसआर से बनेगी
निगम के इंजीनियरों के अनुसार बोईरदादर और विजयपुर की सड़क जर्जर है। नई सड़क को बनाने के लिए सीएसआर से मंजूरी देने के लिए कलेक्टर के पास फाइल भेजी गई है। सीएमओ तिराहे से जेएसपीएल तक की सड़क भी जिंदल समूह बनवाएगा। बाकी सड़कों के लिए नगर निगम के पास फंड नहीं है।

सड़कों की जल्द कराएंगे मरम्मत
शहर के 48 वार्डों की सड़कें सुधारनी हैं। 76 लाख रुपए टेंडर प्रक्रिया हो गई। दो ठेकेदारों को काम दिया गया है। किन सड़कों पर क्या काम कराना है इसका एस्टीमेट मांगा गया है। कुछ दिनों के बाद इसका काम शुरू हो जाएगा, नई सड़क बनाने के लिए अभी बजट नहीं है लेकिन प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।’’
-नित्यानंद उपाध्याय, ईई, न.निगम

खबरें और भी हैं...