पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:प्रशासन की टीम ने उर्दना में सरकारी जमीन से हटाया अतिक्रमण

रायगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

शनिवार को निगम, नजूल और राजस्व विभाग की टीम ने उर्दना में सरकारी जमीन पर अवैध निर्माण हटाया। टीम ने उर्दना डीपापारा में सड़क किनारे करीब दो डिसमिल जमीन पर बना आश्रम और एक मकान तोड़ा। निगम ने तोड़फोड़ की कार्रवाई से पहले सभी कब्जाधारियों को नोटिस जारी कर जमीन खाली करने को कहा था, लेकिन किसी एक ने भी जमीन खाली नहीं की। शनिवार को निगम के अतिक्रमण विभाग की टीम ने एसडीएम आयुक्त व नजूल अधिकारी की मौजूदगी में अतिक्रमण हटाया। कार्रवाई के दौरान आश्रम से सटे निजी मकान की दीवार भी टूट गई। इस पर निगम ने संबंधित को मरम्मत की बात कही है। इस तरह की कार्रवाई के पीछे विभाग का उद्देश्य कब्जाधारी लोगों द्वारा भूमि स्वामी हक के लिए आवेदन करने दबाव बनाना भी है। फिलहाल नजूल विभाग निगम की मदद से शहर के दूसरी जगहों पर भी सरकारी जमीन तलाश कर रही है, ताकि उन्हें नीलाम कर आवंटन व व्यवस्थापन के तहत जिले को दिया गया टारगेट किसी तरह पूरा किया जा सके। अब तक नजूल विभाग ने करीब 13 करोड़ रुपए राजस्व वसूल कर चुका है। तोड़फोड़ की कार्रवाई में अफसरों के साथ निगम भवन विभाग के सोनू चौधरी, गोलू ठाकुर व अन्य कर्मचारी शामिल रहे।

6 साल पहले स्वीकृति पर नहीं मिला था पट्‌टा
कबीर आश्रम की देखरेख करने वाले जयमंगल बताते हैं कि छह साल पहले तत्कालीन कलेक्टर मुकेश बंसल और लैलूंगा विधायक सुनीति राठिया ने महंत समाज को 2 डिसमिल जमीन आश्रम बनाने के लिए स्वीकृति की थी। कबीर चबूतरा बनाने के डेढ़ लाख रुपए भी स्वीकृत किए। पार्षद रमेश भगत को प्रक्रिया आगे नहीं बढ़वाई और अब इसे अतिक्रमण माना गया।

व्यवसायी ने प्रशासन से मांगी मोहलत
टीवी टावर स्थित व्यवसायी अरूण मिश्रा ने सड़क किनारे की 7000 वर्ग फुट जमीन पर कब्जा कर रखा है। कलेक्टर के आदेश के आरआई और पटवारियों ने भूमि का मूल्य करीब 92 लाख रुपए बताया था। शनिवार को मौके पर जब आयुक्त एसडीएम और नजूल अधिकारी कार्रवाई के लिए पहुंचे तो व्यवसायी ने मंगलवार को आवेदन कर पैसे जमा कराने की बात कही।

कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए
"यदि आश्रम के लिए कलेक्टर ने अनुमति दी थी, तो उससे संबंधित कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया है। कुल दो जगहों से कब्जा हटाया गया है। टीवी टावर के व्यवसायी ने मंगलवार को आवेदन करने की बात कही है।''
-युगल किशोर उर्वशा, एसडीएम रायगढ़

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement