पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ये कमाल है:बोतल से बनाया ह्यूमिडिफायर; इंडस्ट्रियल फ्लोमीटर में लगा बचा रहे हैं संक्रमितों की जान, अभी केआईटी में हो रहा है इसका इस्तेमाल

सुमंत्र दास | रायगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इंडस्ट्रियल फ्लोमीटर में बोतल से बना ह्यूमिडिफायर लगाकर। - Dainik Bhaskar
इंडस्ट्रियल फ्लोमीटर में बोतल से बना ह्यूमिडिफायर लगाकर।
  • मेडिकल फ्लोमीटर की किल्लत, हमारे एक्सपर्ट ने औद्योगिक फ्लोमीटर का स्वरूप बदला ताकि कोरोना मरीजों के काम आ सके

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। ऑक्सीजन की प्रचुरता वाले जिले में मेडिकल ऑक्सीजन फ्लोमीटर की कमी से परेशानी हो रही थी। इससे ऑक्सीजन होने के बावजूद इसकी सप्लाई वाले बेड तैयार करने में दिक्कत हो रही थी। इंडस्ट्रियल फ्लोमीटर को कन्वर्ट कर मेडिकल फ्लोमीटर बनाने के उद्योग संचालक की टिप्स पर जिला स्वास्थ्य विभाग के बायोमेडिकल इंजीनियर और डॉक्टर ने देसी जुगाड़ से फ्लोमीटर तैयार कर लिया है। देश में जब मेडिकल फ्लोमीटर की किल्लत है तब यह जुगाड़ बड़ी राहत है।

ऑक्सीजन की प्रचुरता वाले जिले में फ्लो मीटर की कमी के कारण ऑक्सीजन सप्लाई वाले बेड या तो कम थे या नए तैयार करने में समय लग रहा था। इसी बीच कुछ जानकारों ने कलेक्टर भीम सिंह के सामने इंडस्ट्रियल फ्लोमीटर को कंवर्ट कर मेडिकल फ्लोमीटर तैयार करने का प्रस्ताव रखा। इसके बाद जिला स्वास्थ्य विभाग के बॉयोमेडिकल इंजीनियर नीति राज सिंह और लोइंग में पदस्थ डॉ डी प्रशांत ने औद्योगिक फ्लोमीटर में प्रयोग किया। मजबूत प्लास्टिक बोतल से ह्यूमिडिफायर बना लिया।

जानिए... यह होता है ह्यूमिडिफायर
वह बोतलनुमा उपकरण जिसमें पानी भरा होता है, इससे गैस का तापमान कम हो जाता है और सिलेंडर से निकलने वाली गैस में माइक्रोपार्टिकल्स भी फिल्टर हो जाते हैं। यहां से निकले पाइप से मरीज की नाक पर लगे मास्क तक ऑक्सीजन पहुंचता है। इंडस्ट्रियल फ्लोमीटर में ह्यूमिडिफायर इसलिए नहीं लगा होता है क्योंकि वहां गैस का तापमान कम ज्यादा होने या उसमें मौजूद दूसरे कण से कोई नुकसान नहीं होता है।

ऑक्सीजन के बाद अब उद्योगों का फ्लोमीटर भी
बॉयोकेमिकल इंजीनियर नीति राज सिंह ने बताया कि इंडस्ट्रियल फ्लोमीटर मेडिकल फ्लोमीटर से अलग होता है । इसमें दो मीटर लगे होते हैं। एक से ऑक्सीजन की उपलब्धता का पता चलता है और दूसरे से गैस का प्रेशर देखा जाता है। मेडिकल फ्लोमीटर में एक मीटर होता है इससे गैस की उपलब्धता पता चलती है। इसमें ह्यूमिडिफायर भी लगा होता है। जिले के एक्सपर्ट ने इंडस्ट्रियल फ्लोमीटर में ह्यूमिडिफायर लगाकर इसे कोरोना संक्रमितों के काम का बना दिया।

आसानी से उपलब्ध, सस्ता भी है इंडस्ट्रियल फ्लोमीटर
50 फ्लोमीटर स्वास्थ्य विभाग को व्यापारिक संस्थानों ने दिए 50 फ्लोमीटर बीजेपी के जिला अध्यक्ष उमेश अग्रवाल और सीएमओ तिराहा के नजदीक नीरज इंजीनियरिंग के संजय बंसल ने स्वास्थ्य विभाग को 50 फ्लोमीटर उपलब्ध कराए हैं। इसका उपयोग अब कोरोना संक्रमितों के लिए किया जा रहा है। उद्योगों से भी मदद ली जा रही है, रायगढ़ में यह मशीन और मीटर आसानी से मिल रहा है। इसका प्रयोग सिर्फ केआईटी कॉलेज में किया गया है। मेडिकल फ्लोमीटर की तुलना में इंडस्ट्रियल फ्लोमीटर कम कीमत में उपलब्ध हो जाता है, 2 हजार रुपए मार्केट में मिल रहा है। मेडिकल फ्लोमीटर मार्केट में 4 हजार रुपए में मिल रहा है।

अच्छा रिजल्ट मिला, स्वस्थ होकर लौट रहे हैं मरीज
डॉ. डी प्रकाश ने बताया कि जिले में तैयार मेडिकल फ्लोमीटर का उपयोग कर केआईटी में भर्ती मरीजों को ऑक्सीजन दी गई है। इसके रिजल्ट भी अच्छे आए हैं बिल्कुल मेडिकल फ्लोमीटर की तरह उपयोग साबित हुआ है। हफ्तेभर से इस्तेमाल कर रहे हैं। किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है। इसके जरिए ऑक्सीजन लेने वाले कई लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें