पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर एग्जाम की चिंता:कॉलेजों मे पहले व दूसरे साल की परीक्षा ऑनलाइन लेने की तैयारी कुलपति बोले: फाइनल ईयर एग्जाम तो ऑफलाइन ही होने चाहिए

रायगढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य ने मांगा था फीडबैक, कुलपतियों ने दी राय फाइनल ईयर एग्जाम ऑफलाइन हो

कॉलेजों में फर्स्ट और सेकेंड ईयर की परीक्षा इस बार फिर ऑनलाइन हो सकती है। फाइनल ईयर की परीक्षा कैसे होगी इसे लेकर स्थित स्पष्ट नहीं है। प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने इसे लेकर विश्वविद्यालय के कुलपतियों से राय मांगी है।

जानकारी के मुताबिक कुलपतियों ने पहले और दूसरे वर्ष की परीक्षा ऑनलाइन कराने और अंतिम साल की परीक्षा ऑफलाइन कराने और पिछले वर्षों के मार्क्स के आधार पर रिजल्ट तैयार करने की राय दी है। अंतिम फैसला राज्य सरकार को करना है। कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। पिछले साल दो महीनों तक परीक्षा टाली गई थी और बाद में ऑनलाइन एग्जाम कराए गए थे। इस बार भी कमोबेश वैसी ही स्थिति बन रही है। ऐसे में ऑफलाइन परीक्षा कराए जाने की संभावना कम ही है। क्योंकि जब जनवरी में कॉलेज खोले गए थे तो स्टूडेंट्स क्लास अटेेंड करने नहीं आए थे। लेकिन इस बार फाइनल ईयर की परीक्षा ऑफलाइन ही कराई जाएगी। मई के मध्य में कॉलेजों में परीक्षा कराए जाने की बात कही जा रही है।

तर्क दिया गया है कि दसवीं और बारहवीं बोर्ड एग्जाम ऑफलाइन मोड में हो रहे हैं। ऐसे कॉलेजों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के अंतिम साल के स्टूडेंट्स परीक्षा होने की बात कही है। इस बार एग्जाम अटल विश्वविद्यालय लेगी लेकिन रिजल्ट नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय जारी करेगा। नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ ललित प्रकाश पटेरिया ने बताया कि अंतिम साल की परीक्षा ऑफलाइन मोड में होना चाहिए। कोरोना बढ़ते मामलों को देखते हुए यह भी प्रस्ताव दिया गया हैं कि पिछले वर्षों के मॉर्क्स का औसत निकाल कर फाइनल ईयर का रिजल्ट निकालने की भी सिफारिश की गई है।

ऑनलाइन मोड पर ही ली जाएं परीक्षा : डॉ. वाजपेयी
अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के कुलपति डॉ. अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी ने कहा कि कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अंतिम वर्ष के छात्रों को छोड़कर सभी की ऑनलाइन परीक्षा हो। पिछले साल एक बार किया जा चुका है। फाइनल ईयर के छात्रों की ऑफलाइन परीक्षा ली जा सकती है।

तीसरे व पांचवे सेमेस्टर स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन 15 तक
डिग्री कॉलेज में ऑटोनॉमस की संबद्धता खत्म होने के बाद अटल विश्वविद्यालय से जुड़ा है। विश्वविद्यालय के संबद्ध होने के बाद तीसरे और पांचवे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को दुबारा रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए विश्वविद्यालय ने रजिस्ट्रेशन निशुल्क और अनिवार्य किया गया है। जो ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए स्टूडेंट्स पोर्टस में जाकर रजिस्ट्रेशन से जुड़े लिंक में रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। इसमें स्टूडेंट्स ऑनलाइन फार्म भरने के बाद इसका फार्म सीधे कॉलेज प्रबंधन को मिल जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें