पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निगम का सर्वे:निगम के सुपरवाइजर डाल रहे हैं सिटीजन फीडबैक

रायगढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गार्बेज फ्री सिटी के तहत 7 स्टार क्लेम करने वाले रायगढ़ नगर निगम का सर्वे करने के लिए दिल्ली से आई टीम लगातार वार्डों में घूम रही है। टीम कुछ दिन शहर में रहेगी। 48 वार्ड और शहर में सिटीजन फीडबैक लेने के बाद रिपोर्ट बनाकर एजेंसी को भेजा जाएगा। टीम दो दिनों से शहर में है।

सर्वेक्षण टीम स्वतंत्र रूप से सर्वे करती है लेकिन रायगढ़ नगर निगम का उन्हें पूरा साथ मिल रहा है। सिटीजन फीडबैक आमलोगों द्वारा दिया जाना है लेकिन निगम कर्मियों ने एप इंस्टॉल किया है, वे ही फीडबैक डाल रहे हैं। सर्वे टीम ने मंगलवार को रामपुर और उर्दना पुलिस लाइन की ओर सर्वे किया। सर्वे शुरू करने के दौरान टीम कुछ देर तक घूमती रही। इसके बाद निगम के सुपरवाइजरों को ही आगे का जिम्मा देकर वे रेस्ट हाउस में आराम करने के लिए लौट गए। सर्वे निगम के सुपरवाइजरों ने ही पूरा कर लिया।

कब और कहां जाना है पूरी लिस्ट निगम के पास
टीम किन क्षेत्रों में जा रही है। कहां जाना है, यह लिस्ट निगम के पास है। टीम जिस भी वार्ड का निरीक्षण करने के लिए जाती है। पहले से यहां वार्ड के सफाई दरोगा और सुपरवाइजरों को भेज दिया जाता है। इसके साथ सफाई कर्मी भी साथ-साथ लगे होते हैं। ताकि जरूरत पड़ने पर वे कहीं भी साफ-सफाई कर सके। वार्डवासियों को लग रहा है कि निगम कोई अभियान चला रहा है। निगम कर्मी जो सवाल करें वे सीधा जवाब देते जाते हैं।

एक वार्ड के लिए 1300 प्रश्नों की लंबी सूची
निगम की टीम साथ-साथ पीछे घूमने के पीछे एक कारण यह भी बताया जा रहा है कि एक वार्ड में टीम लगभग 50 लोगों से पूछताछ कर फीडबैक ले रही है। इन 50 लोगों ने अलग-अलग तरह के लगभग 1300 सवाल-जवाब किए जा रहे हैं। लोगों के नाम नंबर के साथ उन्हें वार्ड की सफाई से संबंधित एक-एक प्रश्न पूछे जा रहे हैं। ऐसे में एक ही वार्ड में पूरा दिन निकल जाता है। इसलिए निगम की टीम सर्वे टीम के साथ मिलकर उनकी मदद करने की बात कह रही है।

वाटर प्लस-प्लस के लिए सर्वे इसके बाद
जीएफसी का सर्वे पूरा होने के बाद वाटर प्लस का सर्वे करने के लिए टीम आएगी। वाटर प्लस में शहर के भीतर पानी के उपयोग और रिसाइकल पर नंबर दिए जाएंगे। इसलिए निगम का फोकस सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर है। यदि सेवन स्टार पाना है तो हमें वाटर प्लस में भी अंक जनरेट करने होंगे। वाटर प्लस पर इस सर्वे का पूरा दारोमदार है। लेकिन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट शुरू नहीं होने पर वाटर प्लस में नंबर मिलने की उम्मीद कम है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें