पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षा विभाग:आत्मानंद में 70 शिक्षकों की संविदा भर्ती अगले हफ्ते से

रायगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल में ऑनलाइन में पढ़ाई शुरू हो चुकी है। लैलूंगा, धरमजयगढ़, बरमकेला, पुसौर जैसे ब्लॉकों में सीटें नहीं भर पाने की वजह से दोबारा आवेदन मंगाए गए हैं। 29 जून तक लोग आवेदन कर सकेंगे। 8 ब्लॉक में 70 शिक्षकों के पद रिक्त हैं।

प्रतिनियुक्ति पर आत्मानंद स्कूल जाने की इच्छा रखने वाले शिक्षकों में इंग्लिश मीडियम के योग्य शिक्षक नहीं मिल पाए। अगले हफ्ते से संविदा भर्ती शुरू की जाएगी। कुछ ब्लॉक में स्टूडेंट्स की संख्या पर्याप्त हो, इसलिए नियमों में ढील देकर अंग्रेजी माध्यम को छोड़ हिंदी माध्यम के स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया गया है। नियमों के अनुसार पहली कक्षा में ही हिंदी माध्यम के छात्र लिए जा सकते हैं। बड़ी क्लासेज में हिंदी माध्यम के छात्र लिए जाएंगे तो उन्हें इंग्लिश मीडियम की पढ़ाई में दिक्कत होगी। सातवीं से दसवीं तक की कक्षा में 20-25 फीसदी सीटों पर हिन्दी माध्यम के ही बच्चों को प्रवेश दिया गया।

9-10वीं कक्षा के लिए नहीं मिले ह्यूमैनिटीज के शिक्षक
शिक्षा विभाग के सहायक संचालक दीप्ति अग्रवाल ने बताया कि 8 ब्लॉकों में शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। 70 पद खाली हैं। 9वीं और 10वीं के लिए आर्ट्स (ह्यूमैनिटिज) के लिए शिक्षक नहीं मिले हैं। फिजिक्स केमिस्ट्री और गणित के अलावा कम्प्यूटर के व्याख्याता भी कम मिले हैं। अगले हफ्ते इश्तेहार जारी होगा। जो योग्य शिक्षक होंगे उन्हें संविदा पर रखा जाएगा। इसमें सरकारी शिक्षकों को भी एक और मौका दिया जाएगा। महतारी दुलार योजना में सीटों में प्रवेश देना है। हर कक्षा में दो-तीन सीटें रखी गई है। यदि सीटें भर भी जाती है तो इन स्टूडेंट्स को प्राथमिकता दी जानी है, इसके अलावा हर ब्लॉकों में अंग्रेजी स्कूलों में 9वीं में दो सेक्शन होगा। 40 सीटें अलग होंगी। दूसरे चरण प्रवेश में इसके लिए भी आवेदन कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...