आत्मनिर्भर बनने का प्रयास:प्लास्टिक के खरीदार नहीं, रिसाइकिल करने निगम लगाएगा प्लांट

रायगढ़8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम में एमआईसी की बैठक लेती महापौर जानकी काटजू। - Dainik Bhaskar
नगर निगम में एमआईसी की बैठक लेती महापौर जानकी काटजू।
  • एमआईसी की बैठक में लिया गया निर्णय, 37.37 लाख रुपए के प्लान को सदस्यों ने दी मंजूरी

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के दौरान मिलने वाले रंगीन प्लास्टिक को रिसाइकल निगम में प्लांट स्थापित करने के लिए एमआईसी की बैठक में निर्णय लिया गया है। निगम के पास मौजूद रंगीन प्लास्टिक के लिए खरीदार नहीं मिल रहे थे इसलिए लगातार प्लास्टिक जमा हो रहा था। इसके निदान के लिए यह फैसला लिया गया है।

सोमवार दोपहर 3 बजे से महापौर जानकी काटजू की अध्यक्षता में एमआईसी की बैठक की गई। पूर्व की बैठक में राष्ट्रीय परिवार सहायता अंतर्गत अपात्र लोगों की सूची पर चर्चा की गई थी। इसमें अपात्र से पात्र हुए आवेदकों को सहायता राशि देने सहमति बनी। नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत 48 वार्डों के डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के दौरान मिले रंगीन प्लास्टिक को रिसाइकल करने के लिए 37.37 लाख की लागत से प्लांट स्थापित करने संबंधित एजेंडे पर चर्चा करते स्वीकृति दी गई।

निगम रंगीन प्लास्टिक बेचने के लिए बाहरी राज्यों से ठेकेदारों को आमंत्रित कर रहा था। दरअसल प्रदेश में इसके खरीदार नहीं मिल रहे थे। इसलिए बीच में दीगर प्रदेशों के फर्म को निमंत्रण दिया गया था। लेकिन बात नहीं बनते देख अब निगम ने खुद से ही रंगीन प्लास्टिकों को रिसाइकल करने का फैसला लिया है। बैठक में एमआईसी सदस्य शेख सलीम नियारिया, विकास ठेठवार, कमल पटेल, संजय देवांगन, रत्थू जायसवाल, लक्ष्मीन मिरी, प्रभात साहू, लक्ष्मी साहू, राकेश तालुकदार, शौकी बुटान, ईई नित्यानंद उपाध्याय, उपायुक्त सुतीक्षण यादव, एई सूरज देवांगन, निगम सचिव रामनारायण पटेल सहित विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।

इनके लिए सहमति बनी

  • 90 लाख 91 हजार 600 की लागत से 2475 एलईडी लाइट की खरीदी
  • अगले आदेश तक मां चंडी कंस्ट्रक्शन धमतरी को कार्य करने की सहमति
  • मुख्यमंत्री विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन और 131 विभिन्न पेंशन योजना के पात्र हितग्राहियों को योजना का मिलेगा लाभ
  • 14वें व 15वें वित्त अंतर्गत होने वाले करीब 50 लाख के कार्यों के स्थल परिवर्तन की स्वीकृति
  • एसएलआरएम सेंटर निर्माण करने और व्यावसायिक क्षेत्रों में ट्वीन डस्टबीन लगाए जाएंगे
खबरें और भी हैं...