पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:24 घंटे संचालित होने वाले पीएचसी में डिलीवरी बढ़ाने पर दें जोर: कलेक्टर

रायगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

गुरुवार को कलेक्टर भीम सिंह ने अफसरों की बैठक लेकर स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं व जिले में प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की। कलेक्टर सिंह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों विशेषकर चौबीस घंटे संचालित होने वाले केंद्रों में डिलीवरी बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि इन केंद्रों में प्रसव अधिक संख्या में होने चाहिए। केवल गंभीर व जरूरी मामले जिसमें विशेषज्ञों की आवश्यकता है उसे ही उच्च केंद्रों में भेजें। इससे बड़े स्वास्थ्य केंद्रों में प्रसव का दबाव कम होगा साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में सामान्य संस्थागत प्रसव के मामले बढ़ेंगे व स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती मिलेगी। अस्पतालों में पोस्टेड आरएमए व नर्सिंग स्टाफ को मुख्यालय में ही निवास करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिपं ऋचा प्रकाश चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, सीएमएचओ डॉ.एसएन केशरी, डीईओ आरपी आदित्य उपस्थित थे।

102 व 108 के जर्जर वाहनों को बदलने निर्देश
कलेक्टर ने 102 व 108 के जितने भी वाहन जर्जर है उन्हें तत्काल बदलने के लिए संचालक एजेंसी को निर्देशित किया। उन्होंने 102 व 108 की सुविधाएं बेहतर करने के लिए शिकायत सेल गठित करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। उन्होंने कहा कि लोगों से फीडबैक लिए जाएंगे, जिससे मरीजों को होने वाली समस्याओं के आधार पर सुविधाओं को बेहतर करने में मदद मिलेगी। 102 तथा 108 के संचालन को प्रभावी बनाया जा सकेगा।

समय-सीमा में पूरा करना है कोविड वैक्सीनेशन
कलेक्टर सिंह ने कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा के दौरान कहा कि 84 प्रतिशत हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण हो चुका है। राजस्व व पुलिस विभाग को टीकाकरण बेहतर चल रहा। नगरीय निकाय व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी टीकाकरण जल्द पूर्ण करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन्हें टीका लगना है वे तय दिनांक व स्थान पर पहुंच कर टीका जरूर लगवाएं।

विशेषज्ञ चिकित्सक करेंगे जांच
कलेक्टर सिंह ने धरमजयगढ़ क्षेत्र में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों के लिए चिकित्सकों द्वारा मेडिकल कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिशु रोग विशेषज्ञ, महिला रोग विशेषज्ञ सहित अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जांच करवाने के लिए कहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें