पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महंगाई की मार:महंगे डीजल से टैक्सी, ऑटो की सवारी महंगी, अब बसों का किराया भी बढ़ेगा

रायगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 दिनों में ही पेट्रोल के दाम 4 रुपए बढ़े, डीजल 5 रुपए महंगा

20 दिनों के भीतर में डीजल प्रति लीटर 5 और पेट्रोल 4 रुपए महंगा हो गया है। टैक्सी और ऑटो का किराया बढ़ गया है। मालभाड़ा भी बढ़ा है लेकिन इसका असर कुछ दिनों में लोगों पर पड़ेगा। ज्यादातर खाद्यान्न और दूसरे जरूरी सामान रायपुर और बिलासपुर से आते हैं। इसके साथ ही ट्रेनें कम और असुरक्षित होने के कारण टैक्सी की डिमांड बढ़ी है। इससे भाड़ा या किराया बढ़ने से लोगों पर असर पड़ रहा है। 20 टन वाली बिलासपुर या रायपुर- ट्रांसपोर्टर अनिल शर्मा ने बताया कि बिलासपुर के लिए एक टन माल का किराया पहले 700 रुपए था अब 800 रुपए लिए जा रहे हैं। वहीं मनोज अग्रवाल बताते हैं रायपुर के लिए पहले 800 रुपए तक भाड़ा लगता था अब 880 रुपए लिए जा रहे हैं। यानि बिलासपुर के लिए पहले चावल, दाल, गेहूं या दूसरे सामानों पर पहले भाड़ा प्रति किलो 70 पैसा था अब 80 पैसा होगा। डीजल की कीमतें कम नहीं हुईं तो यह और बढ़ेगा। दो-चार दिनों में इसका असर सामानों की कीमतों पर पड़ेगा।

लोकल ट्रांसपोर्टिंग पर ज्यादा असर
पिकप वाहनों मालिक नवरत्न साहू बताते हैं, रायगढ़ से तमनार, घरघोड़ा, खरसिया, सारंगढ़ तक 100 से ज्यादा छोटी गाड़ियां जरूरी सामान लेकर जाती हैं। तमनार के लिए पहले 1400 रुपए भाड़ा लगता था लेकिन अब 1700 रुपए लेते हैं। खरसिया, सारंगढ़ तक जाने वाली गाड़ियां भी 200 रुपए तक महंगी हुई हैं।

टैक्सी 1 से 3 रुपए प्रति किलोमीटर महंगी
150 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए छोटी टैक्सी के लिए प्रति किलोमीटर 8 से 9 किलोमीटर किराया था, अब यह 10 रुपए हो गया है। वहीं 10 रुपए किराए वाली गाड़ियों के लिए अब 12 रुपए और 12 रुपए प्रति किलोमीटर वाली गाड़ियों के लिए किराया 14 रुपए हो गया है। ऑटो चालक शशि यादव बताते हैं कि ऑटो किराया 4 प्रतिशत तक महंगा हुआ है। दाल विक्रेता संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र बापोड़िया कहते हैं, किराया 5 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ा है।

गैस सिलेंडर लेकर सड़कों पर निकली महिला कांग्रेसी महंगाई के विरोध में प्रधानमंत्री का पुतला फूंका
सोमवार को शहर महिला कांग्रेस कमेटी ने बढ़ती महंगाई को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरुद्ध नारेबाजी की गई। इसके बाद बेटी बचाओ, बेटी-पढ़ाओ चौक पर पीएम का पुतला फूंका। कांग्रेस पार्टी के सभी प्रकोष्ठ के कार्यकर्ता व पदाधिकारियों ने एक साथ प्रदर्शन किया। कांग्रेस दफ्तर से गैस सिलेंडर उठाकर सड़कों पर रखा। शहरभर में पैदल मार्च कर केंद्र सरकार का विरोध किया। रेलवे स्टेशन के पास चौक पर पहुंच कर पीएम नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया। केंद्र सरकार को चुनावी घोषणा की याद दिलाई गई। महंगाई पर लगाम लगाने की मांग करते हुए महिलाओं ने राज्यपाल के नाम नायब तहसीलदार पुष्पेंद्र सिंह राज को ज्ञापन सौंपा।
आगे भी जारी रहेगा आंदोलन-महिला कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के अनुसार उनका आंदोलन हमेशा जारी रहेगा। रसोई से लेकर बाहर घूमने के लिए भी अब जेब से मोटे पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। ऐसे में घर का बजट लगातार बिगड़ता जा रहा है। महिलाओं को घर-बार छोड़कर महंगाई के विरुद्ध सड़कों पर उतरकर लड़ाई लड़नी पड़ रही है। जबकि केंद्र सरकार महिलाओं के समर्थन में काम करने का दावा करती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें