पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन का असर:किसान नुकसान के डर से कम दाम पर दे रहे सब्जी

मालखरौदा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शार्टेज बता महंगा राशन बेच रहे हैं दुकानदार, इधर किसानों ने ज्यादा लगाई सब्जियां

क्षेत्र के दुकानदार लॉकडाउन में लोगों अधिक कीमत पर सामान बेच रहे हैं। तो किसान सब्जी खराब होने से डर से औने-पौने भाव में सब्जियां खपा रहे हैं। बाजार बंद होने के कारण किसानों द्वारा सब्जी की फसल पर किए गए खर्च की राशि तक नहीं निकल पा रही है। वहीं दूसरी तरफ दुकानदार शार्टेज बता कर लोगों को लूट रहे हैं।

इनकी करतूतों की खबर जिम्मेदार अफसरों को होने के बावजूद उनके खिलाफ किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। वतमान में आलू और प्याज 25-30 रुपए किलो तो तेल 160 से 170 लीटर बेचा जा रहा है। लॉकडाउन के पहले आलू और प्याज की कीमत महज 10 से 15 रुपए थी।

वहीं तेल प्रति लीटर 145 रुपए तक बिक रहा था। इसके अलावा अन्य सूखा राशन पर भी स्थानीय व्यवसायी ग्राहकों से डेढ़ गुना पैसे ले रहें हैं। चना, मटर और अरहर दाल की कीमतों में भी 10 से 15 रुपए बढ़ोतरी के साथ ग्राहकों को बेचा जा रहा है। दूसरी तरफ स्थानीय सब्जी उत्पादक किसानों को स्थानीय चिल्हर व थोक बाजार बंद होने के कारण सब्जियां खराब हो रही है। किसान लोगों को खेत से ही औने-पौने भाव में ताजी सब्जियां बेच रहे हैं।

बीते साल से बेहतर आय की थी उम्मीद
किसानों ने बताया कि बीते वर्ष भी लॉकडाउन के कारण उन्हें नुकसान हुआ था, लेकिन सीमित समय के लिए बाजार खुलने से फसल पर की गई खर्च किसी तरह उन्होंने निकाल लिया। इस बार किसानों बेहतर व्यवसाय की उम्मीद पर ज्यादा सब्जियां लगाई है, लेकिन अचानक कोरोना संक्रमण बढ़ने से सख्त लॉकडाउन में सब्जी की मांग पूरी तरह ठप होने से ज्यादा नुकसान हो रहा है। किसान फसल खेतों में ही खराब हो रही है। लॉकडाउन के कारण किसानों को काफी नुकसान भी हो रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें